पिछले सप्ताह बाजारों में नजर आया मानसून के पूर्वानुमान का असर

Jun 09 2019 02:13 PM
पिछले सप्ताह बाजारों में नजर आया मानसून के पूर्वानुमान का असर

 

नई दिल्ली : भारतीय शेयर बाजार में पिछले सप्ताह मानसून के पूर्वानुमान का असर देखने को मिला, जबकि इस कारोबारी सप्ताह के दौरान बाजार की नजर देश में मानसून की प्रगति पर होगी। साथ ही, देश-विदेश में इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से भी बाजार को दिशा मिलेगी। इसके अलावा, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव पर भी बाजार की नजर रहेगी।

विदेशों से आयात सस्ता होने के कारण कपास के भाव पर पड़ा सीधा असर

मानसून में ऐसा रहेगा बाजार का हाल 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मानसून ने एक सप्ताह विलंब से शनिवार को केरल तट पर दस्तक दिया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राज्य के तटवर्ती इलाकों में शनिवार सुबह से ही बारिश हो रही थी। आगे मानसून की प्रगति कैसी रहती है इस पर बाजार की नजर रहेगी। आमतौर पर मानसून भारत में एक जून को दस्तक देता है, लेकिन इस बार एक सप्ताह बाद मानसून आया है।

दालों की कीमतों पर नियंत्रण के लिए सख्त हुई केंद्र सरकार

लगातार बढ़ती रही दर 

इसी के साथ देश में इस साल अप्रैल महीने में औद्योगिक उत्पादन कैसा रहा, इसके आंकड़े सप्ताह के दौरान बुधवार को जारी हो सकते हैं। इसी दिन मई महीने के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी होने की संभावना है। इस साल अप्रैल में सीपीआई आधारित महंगाई दर मार्च के 2.86 फीसदी से बढ़कर 2.92 फीसदी हो गई थी।

घरेलू बाजार में जेवराती मांग घटने से गिरी सोने की कीमत

RBI : इतने फीसद होगा अप्रैल-सितंबर में खुदरा महंगाई आंकड़ा

विश्व बैंक को भारतीय अर्थव्यवस्था की तेज विकास दर का भरोसा, RBI ने लगाया ये अनुमान