RBI : इतने फीसद होगा अप्रैल-सितंबर में खुदरा महंगाई आंकड़ा
RBI : इतने फीसद होगा अप्रैल-सितंबर में खुदरा महंगाई आंकड़ा
Share:

पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) के दौरान रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष मे 3.0-3.10 फीसद खुदरा महंगाई का पूर्वानुमान का अनुमान लगाया है. इससे पहले अप्रैल की समीक्षा में रिजर्व बैंक ने इस अवधि के लिए खुदरा महंगाई 2.90-3.0 फीसद रहने का अनुमान जताया था.

भारतीय बाजार में Toyota Glanza हुई लॉन्च, जानिए कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दूसरी छमाही यानी अक्टूबर 19 से मार्च 20 के दौरान खुदरा महंगाई का पुर्वानुमान 3.50-3.80 फीसद से घटाकर 3.40-3.70 फीसद कर दिया गया. रिजर्व बैंक ने दूसरे द्वैमासिक मौद्रिक नीति बयान में कहा, 'वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान खुदरा महंगाई का रुख कई कारकों से प्रभावित होगा. सबसे पहले, सब्जियों के भाव में गर्मियों के कारण आने वाली तेजी अनुमान से पहले आ गई, हालांकि इसमें कमी देखने को सर्दियों के मौसम मे होगी'

आरबीआई ने की बड़ी घोषणा, रेपो रेट छह फीसदी से घटाकर 5.75 फीसदी किया गया

हाल फिलहाल में रिजर्व बैंक ने कहा कि कई खाद्य पदार्थों के दाम बढ़े हैं. इससे आने वाले समय में खाद्य महंगाई और बढ़ सकती है. आरबीआई की समीक्षा में कहा गया है, 'इन वजहों से नीतिगत दर में हालिया कटौती के प्रभाव और 2019 में सामान्य मानसून के पूर्वानुमान पर गौर करें तो खुदरा महंगाई के अनुमान को संशोधित कर 2019-20 की पहली छमाही के लिए 3.0-3.10 फीसद और दूसरी छमाही के लिए 3.40-3.70 फीसद कर दिया गया है. इसके साथ ही जोखिम व्यापक स्तर पर संतुलित रहने का अनुमान है. महंगाई पर रिवर्ज बैंक का अनुमान मानसून को लेकर अनिश्चितता, सब्जियों के भाव में बेमौसम तेजी, कच्चा तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें और घरेलू कीमतों पर इसके असर, भू-राजनीतिक तनाव, वित्तीय बाजार का उथल-पुथल और राजकोषीय परिदृश्य पर आधारित है. इसके अलावा रिजर्व बैक ने हाल ही मे ​रेपो रेट को भी कम किया है.

शिक्षा और रोज़गार के लिए कमलनाथ का बड़ा फैसला, गठित हो सकता है नॉलेज कॉर्पोरेशन

क्लीनर सह जूनियर फायरमैन के पदों पर भर्ती, मिलेगा आकर्षक वेतन

सीनियर मैनेजर के पद पर करें आवेदन, मिलेगा आकर्षक वेतन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -