शक्तिकांत दास क्रिप्टोकरेंसी को व्यापक आर्थिक, वित्तीय स्थिरता के लिए एक बड़े खतरे के रूप में देखते हैं
शक्तिकांत दास  क्रिप्टोकरेंसी को व्यापक आर्थिक, वित्तीय स्थिरता के लिए एक बड़े खतरे के रूप में देखते हैं
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि निजी क्रिप्टोकरेंसी देश की वृहद आर्थिक और वित्तीय स्थिरता के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है।

एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, उन्होंने कहा, "मैंने पहले आरबीआई की स्थिति के बारे में बताया है। हमारा रुख अचूक है। भारत की व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता दोनों को निजी क्रिप्टोक्यूरेंसी से खतरा है।" 

उनका कहना है कि बिटकॉइन या क्रिप्टोकरेंसी पर आरबीआई के नीतिगत उपायों में मुद्रा जैसी विशेषताओं के साथ वित्तीय और व्यापक आर्थिक स्थिरता चुनौतियों का सामना करने की बैंक की क्षमता खतरे में पड़ जाएगी। उन्होंने कहा, 'यह मेरी जिम्मेदारी है कि जो निवेशक क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते हैं, उन्हें याद दिलाना चाहिए कि वे इसे अपने जोखिम पर कर रहे हैं.' गवर्नर ने कहा, 'इन क्रिप्टोकरेंसी का कोई मौलिक मूल्य नहीं है.'

आरबीआई ने आगे कहा कि डिजिटल रुपया कागजी रुपये के समान काम करेगा, अपवाद के साथ कि फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटल होगा। उन्होंने कहा, 'डिजिटल रुपये को गैजेट में उसी तरह रखा जाएगा जैसे आपके वॉलेट में कागज का रुपया रखा जाता है। दोनों के बीच कोई अंतर नहीं है। डिजिटल रुपये और बिटकॉइन के बीच एकमात्र अंतर यह है कि डिजिटल रुपया भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी किया जाएगा। यह रुपये के नोट की तरह, दायित्व में शामिल किया जाएगा। वर्चुअल बैठक के दौरान, आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने कहा, "क्रिप्टोकरेंसी निजी तौर पर विकसित उत्पाद हैं।

जल्द शुरू होने जा रही 'रामायण यात्रा' ट्रेन, अयोध्या सहित इन धर्मस्थलों का दर्शन कर सकेंगे भक्त

IPL 2022 Mega Auction: नीलामी में किन खिलाड़ियों पर रहेगी दिल्ली की नज़र ? कोच ने किया खुलासा

Ind Vs WI: प्रसिद्ध की गेंदबाज़ी के मुरीद हुए रोहित शर्मा, तारीफ सुनकर 'कृष्णा' भी गदगद

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -