राष्ट्रीय सिलाई मशीन दिवस पर 'नारायण सेवा संस्थान' के 5 दिव्यांगों ने किया अनोखा काम
राष्ट्रीय सिलाई मशीन दिवस पर 'नारायण सेवा संस्थान' के 5 दिव्यांगों ने किया अनोखा काम
Share:

राष्ट्रीय सिलाई मशीन दिवस हर साल 13 जून को मनाया जाता है. ऐसे में आप सभी इस बात से भी वाकिफ ही होंगे कि महात्मा गांधी ने चरखे के जरिए भारतीय स्वतंत्रता की कहानी लिखी थी. उनके इस सिद्धांत को आज भी अपनया जा रहा है. इस समय हम सभी जानते हैं कि भारत "आत्मानिर्भर" बनने की दिशा में काम कर रहा है. इसी क्रम में राष्ट्रीय सिलाई मशीन दिवस पर वैश्विक कोविड-19 महामारी के रूप में, बैकलाइन कार्यकर्ताओं के रूप में कई पुरुषों और महिलाओं ने बच्चों, गरीबों और जरूरतमंदों के लिए पीपीई किट, फेस मॉस्क की सिलाई शुरू कर दी है.

इस समय एक कठिन समय है और इस महामारी के दौरान, नारायण सेवा संस्थान के 5 दिव्यांगों की एक टीम ने 40000 से अधिक फेस मास्क और 525 पीपीई किट जरूरतमंदों, रेलवे कर्मचारियों, पुलिस, वंचितों और पिछड़ों की सेवा करने की ठानी है. वह इस समय इसी सेवा कार्य में लगे हुए हैं. जी दरअसल मध्यप्रदेश के सागर जिले से 28 साल के एक दिव्यांग व्यक्ति, देवेंद्र लोधी भी उदयपुर के नारायण सिलाई केंद्र में स्किल ट्रेनिंग के बाद, पीपीई किट, फेस मॉस्क, फेस शील्ड अभियान में योगदान देने का काम कर रहे हैं. इस बारे में देवेंद्र ने बात करते हुए कहा कि, ''नब्बे के दशक में, नवविवाहित महिलाएं अपने घरों में सिलाई मशीन के जरिए "आत्मानिर्भर" घर की आजीविका चलाने में सहयोग करती थी. धीरे-धीरे समय बदला और मशीनें महिलाओं के हाथों से पुरुषों के हाथों में चली गईं, और आज दोनों कंधे से कंधा मिलाकर "आत्मानिर्भर" बनकर घर को चलाने और अपने परिवार को बेहतर भविष्य देने के साथ समाज में सहयोग कर रहे है.''

केवल इतना ही नहीं नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने अपने बचपन से एक अनुभव साझा किया और कहा कि, ''जब मैं एक बच्चा था, हमारे पास हमारे पसंदीदा दर्जी थे जो हमारे स्कूल की वर्दी, त्योहार और शादियों के परिधानों को सिलाई करते थे, तब भी जब कोई बिजली उपलब्ध नहीं थी. दर्जी ने अपने चेहरे पर एक व्यापक मुस्कान के साथ पूरे दिन अथक परिश्रम किया.'' इस समय देशभर में लगे हुए लॉकडाउन के बीच नारायण सेवा संस्थान के दिव्यांगों ने कोविड-19 के कठिन समय में पीपीई किट, फेस मॉस्क, फेस शील्ड, ग्लव्स, बॉडी कवर बनाकर आत्मानिर्भर बनने के रास्ते पर निकलने में एक कदम उठाया है और इस समय हर कोई उनकी सराहना करने में लगा हुआ है. इस कदम को हमारा भी सलाम है.

नैनीताल के जलाल गांव में तेंदुए ने 90 बकरियों को मार डाला

वीडियो कांफ्रेंस से केदारनाथ में चल रहे कार्यों का हाल जान रहे है प्रधानमंत्री मोदी

अंतिम संस्कार के लिए बेटे के शव को लेकर भटकता रहा पिता, हुआ निराश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -