नहाने से पहले लगाए तेल, होंगे ये चौकाने वाले फायदे
नहाने से पहले लगाए तेल, होंगे ये चौकाने वाले फायदे
Share:

सर्दियों में हमेशा त्वचा रूखी हो जाती है, और ऐसा होने से हाथों और पैरों में रैशेज और खुजली की समस्या बढ़ जाती है। आप सभी ने देखा होगा कि नहाने के बाद पूरे शरीर में खुजली, ठंडी हवाएं चलने जैसी समस्या हो जाती है। हालाँकि अगर आप अपनी अच्छी त्वचा चाहते हैं तो सर्दियों में नहाने से पहले शरीर पर तेल लगाएं, क्योंकि इससे न सिर्फ रूखेपन की समस्या दूर होती है। हालाँकि इसके और भी कई फायदे हैं। जी दरअसल तेल लगाने से शरीर को पोषण मिलता है। इसी के साथ अपने शरीर को बाहर से उतनी ही देखभाल देने का सबसे अच्छा तरीका है जितना हम इसके लिए तरसते हैं, यही कारण है कि घर के बड़े-बुजुर्ग सर्दियों में नहाने से पहले तेल लगाते हैं।

आपको बता दें कि नहाने से पहले शरीर की तेल से मालिश करना त्वचा की कई समस्याओं से निपटने का सबसे कारगर तरीका है। इसी के साथ आयुर्वेद में नहाने से पहले तेल मालिश को अभ्यंग का नाम दिया गया है। कहा जाता है यह एक पारंपरिक भारतीय उपचार प्रणाली है, जिसमें सिर से पैर तक पूरे शरीर में गर्म तेल की धीरे-धीरे मालिश की जाती है। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि यह समग्र कल्याण को बढ़ावा देता है।

सूखी खांसी से हैं परेशान तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

त्वचा को करें मॉइस्चराइज- आपको बता दें कि सर्दियों में नहाने के बाद शरीर की तेल से मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। सरसों, अखरोट जैसे प्राकृतिक तेलों से त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने से शुष्क, परतदार और खुजली वाली त्वचा से निपटने में मदद मिल सकती है, वह त्वचा की ऊपरी परत एपिडर्मिस से नमी के नुकसान को रोकने के लिए एक प्रभावी बाधा बनाते हैं।

रक्त परिसंचरण में सुधार - सर्दियों में एक गर्म तेल की मालिश रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकती है और आपकी मांसपेशियों को आराम दे सकती है।

शरीर को डिटॉक्सिफाई करें- तेल लगाने से त्वचा को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिल सकती है। अभ्यंगम मालिश के लिए गर्म तेल का उपयोग करना चाहिए क्योंकि एक ऐसी तकनीक जो प्राचीन चिकित्सक मानते थे कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद कर सकती है।

तनाव कम करे - शोध के अनुसार, मालिश करने से ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है। जी हाँ और यह हार्मोन हमें खुश और अच्छा महसूस कराता है और जो तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को कम करके आपको आराम करने में मदद करता है।

थकान दूर करता है- सर्दियों में नहाने से पहले शरीर पर तेल लगाने से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है। इसी के साथ शरीर की थकान दूर होती है।

डैंड्रफ से लेकर बालों को सफ़ेद होने तक से बचाएंगा सरसों का तेल

2023 के पहले दिन करें ये काम, पूरे साल होगी बरकत और तरक्की

शादी में दिखना है सबसे अलग तो पहने ऐसी नथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -