सातवें राष्ट्रीय और पहले वैश्विक शांति सम्मेलन का हुआ समापन
सातवें राष्ट्रीय और पहले वैश्विक शांति सम्मेलन का हुआ समापन
Share:

पहला वैश्विक और 7 वां राष्ट्रीय शांति सम्मेलन ऑनलाइन समापन समारोह में शांति घोषणा 2021 को अपनाने के साथ समाप्त हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि, डॉ. सुदर्शन लक्ष्मी इंगर, गुजरात विद्यापीठ अहमदाबाद के पूर्व कुलपति ने अपने संबोधन में प्रतिभागियों से अपील की कि वे स्वयं, समाज और समाज में शांति लाने के लिए प्रकृति के साथ सामंजस्य स्थापित करें। यह वह संदेश है जो आज मोहनदास गांधी हमें देते हैं, उन्होंने कहा। 

डॉ. भरत पंड्या ने अपने मुख्य संबोधन में महात्मा गांधी का भी जिक्र किया और शांति निर्माण के लिए आत्म परिवर्तन की आवश्यकता पर जोर दिया। गांधीजी के हवाले से उन्होंने कहा, "हम खुद को बेहतर बनाएं, जो आप दूसरों में देखना चाहते हैं।" पिछले वर्षों की तरह, इस वर्ष भी प्रतिभागियों ने शांति निर्माण के विभिन्न आयामों पर विचार किया। उद्घाटन और समापन सत्र सहित कुल सात सत्र थे। प्रतिभागियों में विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवर, रोटेरियन, शिक्षाविद, सामाजिक कार्यकर्ता, शिक्षक और छात्र शामिल थे।

राष्ट्रीय शांति सम्मेलन 2021 को 30 जनवरी से 1 फरवरी 2021 तक ऑनलाइन आयोजित किया गया था, जिसने राष्ट्रीय सम्मेलन को भारत के 15 राज्यों और दुनिया के 20 देशों के 750 से अधिक लोगों के पंजीकरण के साथ वैश्विक सम्मेलन में परिवर्तित करने का अवसर प्रदान किया। विभिन्न सत्रों में औसतन 450 लोगों ने भाग लिया और सबसे अधिक भागीदारी 540 व्यक्तियों के साथ उद्घाटन सत्र में थी। शांति सम्मेलन महात्मा गांधी, विश्व शांति के एक चैंपियन की पुण्य तिथि पर वीं जनवरी को 30 शुरू कर दिया। 

'मोदी जी अपने ही किसानों से युद्ध... ?' दिल्ली में बेरिकेडिंग पर बोले प्रियंका-राहुल

वाराणसी में आज से बंद होंगे सारे कोविड हॉस्पिटल, जल्द ही शुरू होगी OPD सेवाएं

असम राइफल्स के जवानों ने की 75 लाख रुपये की हेरोइन बरामद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -