आज से बढ़ गया सर्विस टैक्स, जानिए क्या हुआ महंगा ?

Jun 01 2016 09:18 AM
आज से बढ़ गया सर्विस टैक्स, जानिए क्या हुआ महंगा ?

नई दिल्ली : आज यानि एक जून से देश में कई ऐसी सेवाएं है जो महंगी हो रही है. जी हाँ, आपको जानकारी देते हुए इस बात से अवगत करवा दे कि आज से देश में रेस्टोरेंट में खाना खाना, मोबाइल फोन का उपयोग, हवाई यात्रा और साथ ही रेल यात्रा जैसी कई बड़ी सेवाएं महंगी हो गई है . बता दे कि आज से कर योग्य सभी सेवाओं पर आधा फीसदी की रेट से से नया कृषि कल्याण उपकर (KKC) लगने वाला है.

इसके साथ ही यह भी बता दे कि इस टैक्स के लागु होने के साथ ही कुल सेवा कर भी बढ़कर 15 फीसदी के स्तर पर पहुँच गया है. जानकारी में इस बात से भी अवगत करवा दे कि बैंक ड्राफ्ट, फंड ट्रांसफर के लिए आईएमपीएस, एसएमएस अलर्ट, फिल्म देखना, एयर टिकट, रेल टिकट, रेस्त्रां में खाना, माल ढुलाई, पंडाल, इवेंट, कैटरिंग, आईटी, स्पा-सैलून, होटल जैसी कई महत्वपूर्ण सेवाएं महंगी हो गई है.

मामले में ही यह भी सुनने में आ रहा है कि नई कार, घर, हेल्थ पॉलिसी पर भी सर्विस टैक्स बढ़ाया गया है. अन्य सर्विसेज के बारे में बात करे तो बता दे कि शादी-ब्याह, बैंक ड्राफ्ट, फंड ट्रांसफर, एसएमएस अलर्ट, फिल्म देखना, पॉर्लर सर्विस, स्पा, सैलून जैसी सर्विस भी आज से महंगे पड़ने वाले है. इसके अलावा यह भी बता दे कि यदि आप 10 लाख रुपए से अधिक की कार खरीदने वाले है तो इसके लिए आपको 1 फीसदी टैक्स देना होगा. गौरतलब है कि टैक्स में बढ़ोतरी को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली भी पहले ही 1 जून से इसके लागू किए जाने की घोषणा कर चुके है.