सीरम संस्थान के सीईओ का दावा, कहा- भारत को दिसंबर तक मिलेगी ऑक्सफोर्ड वैक्सीन
सीरम संस्थान के सीईओ का दावा, कहा- भारत को दिसंबर तक मिलेगी ऑक्सफोर्ड वैक्सीन
Share:

विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) दिसंबर से 100 मिलियन खुराक तैयार करने के लिए एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 शॉट का उत्पादन शुरू कर रही है, जिसके लिए भारत से एक साथ एक इनोक्यूलेशन ड्राइव शुरू होने का अनुमान है।

SII भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ मिलकर देश में वैक्सीन के नैदानिक परीक्षणों पर सहयोग कर रहा है। ICMR ने क्लिनिकल ट्रायल साइट की फीस दी है, जबकि SII कोविशिल्ड के लिए अन्य खर्चों की देखभाल कर रहा है। वर्तमान में, SII और ICMR देश भर में 15 अलग-अलग वर्टिकल्स में वैक्सीन का II / III क्लिनिकल परीक्षण किये जा रहे हैं।

पुणे स्थित फर्म के सीईओ अडार पूनावाला के अनुसार, "प्रारंभिक राशि भारत जाएगी। यदि अंतिम चरण के परीक्षण के आंकड़े एस्ट्राजेनेका के उम्मीदवार को वायरस से प्रभावी सुरक्षा देते हैं, तो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया नई दिल्ली से आपातकालीन प्राधिकरण ले सकता है। दिसंबर तक "एसआईआई ने पहले ही ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से कम से कम जोखिम वाले विनिर्माण और स्टॉकपिलिंग लाइसेंस के तहत वैक्सीन की 40 मिलियन खुराक का निर्माण किया है। संस्थान का लक्ष्य नोवाक्स के दावेदार का निर्माण जल्द शुरू करना है। पूनावाला ने कहा, "हम थोड़ा चिंतित थे कि यह एक बड़ा जोखिम था," एस्ट्राजेनेका और नोवावेक्स के शॉट्स "दोनों बहुत अच्छे लग रहे हैं"।

अक्षय कुमार नई फिल्म राम सेतु का फर्स्ट लुक हुआ जारी

24 घंटे में भारत में आए कोरोना के 44,684 मामले, ये राज्य है अधिक प्रभावित

बैन पटाखे बेचने पर पुलिस ने पिता को पकड़ा, छोड़ने की गुहार लगाती रही नन्ही बच्ची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -