यूपी में आज से शुरू होगा सीरो सर्वे, इन शहरों में की जाएगी जांच
यूपी में आज से शुरू होगा सीरो सर्वे, इन शहरों में की जाएगी जांच
Share:

लखनऊ: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में COVID-19 संक्रमण के फैलाव तथा व्यक्तियों में इस वायरस के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता का स्तर जानने के लिए आज से सीरो सर्वे आरम्भ होगा. 4 से 8 सितंबर तक लखनऊ समेत सिलेक्टेड 11 शहरों के लोगों के खून के सैंपल लिए जाएंगे. प्रशिक्षित मेडिकल टीमें शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में रैंडम सिलेक्टेड लोगों के सैंपल लेंगी. साथ ही आशा कार्यकर्ताओं को इन व्यक्तियों को एकत्रित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. सैंपलों का टेस्ट किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ में होगा. 

हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को नियंत्रित करने तथा भविष्य की रणनीतियों को बनाने में यह सर्वे उचित होगा. रैंडम रूप से सिलेक्टेड 4 क्षेत्रों के 6 घरों में 18 से 59 वर्ष के मध्य के एक व्यक्ति को उसकी लिखित मंजूरी के पश्चात् इस सर्वे में सम्मिलित किया जाएगा. इसमें 18 से कम उम्र तथा 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को सम्मिलित नहीं किया जा रहा है. रैंडम रूप से शहर के 45 सिलेक्टेड क्षेत्रों में 32 लोगों के ब्लड का सैंपल लिया जाएगा. 

वही इस दौरान चिकित्सा अधिकारी ब्लड का सैंपल लेने, उसे टेस्ट के लिए भेजने तथा पूरी जानकारी लिखित तौर पर दर्ज कराने का काम करेंगे. महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डॉ. डीएस नेगी ने बताया कि 4 सितंबर से आरम्भ होने वाले सीरो सर्वे की तैयारियां पूर्ण हो गई है. टीमों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है. अलग-अलग शहरों में टीम की उपलब्धता के मुताबिक सैंपल लिए जाएंगे. लखनऊ में मोहनलालगंज के गांव से सैंपल लिए जाएंगे. लखनऊ, कानपुर नगर, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, प्रयागराज, कौशांबी, बागपत, मुरादाबाद, गाजियाबाद तथा मेरठ शहरों में नमूने लिए जाएंगे.

लद्दाख पहुंचकर बोले सेनाध्यक्ष नरवणे - LAC पर स्थिति बेहद गंभीर और नाजुक

लग्जरी कार का किराया सुन विधायक अरुण वोरा के उड़े होश, बोले -पुरानी से ही चलेंगे

क्या कार या साइकिल चलाते वक़्त जरुरी है मास्क लगाना ? स्वास्थय मंत्रालय ने दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -