वरिष्ठ वामपंथी नेता और CPI के पूर्व सांसद गुरुदास दासगुप्ता का दुखद निधन
वरिष्ठ वामपंथी नेता और CPI के पूर्व सांसद गुरुदास दासगुप्ता का दुखद निधन
Share:

नई दिल्ली: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद गुरुदास दासगुप्ता का आज गुरुवार को दुखद निधन हो गया है. वे 82 वर्ष के थे. गुरुदास अपने सियासी करियर में 3 बार राज्यसभा और 2 बार लोकसभा के सदस्य रहे. देश के वरिष्ठ वामपंथी नेताओं में शामिल गुरुदास दासगुप्ता पहली दफा 1985 में राज्यसभा सांसद बने. इसके बाद 1988 में वह दूसरी बार राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए.

1994 में गुरुदास दासगुप्ता तीसरी दफा 1994 राज्यसभा पहुंचे. हालांकि 3 बार राज्यसभा सांसद रहने के बाद वह 2004 में लोकसभा का चुनाव लड़ने उतरे और जीते भी. इस दौरान वह वित्त समिति और पब्लिक अंडरटेकिंग समिति के सदस्य भी रहे. 2004 के बाद गुरुदास दासगुप्ता 2009 में लगातार दूसरी दफा लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए. इस दौरान वह लोकसभा में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के संसदीय दल के नेता भी रहे. इसके साथ ही वह कई संसदीय समितियों से जुड़े रहे.

अपनी प्रखर वाकशैली के लिए पहचाने जाने वाले गुरुदास दासगुप्ता को क्रिकेट और रबिंद्र संगीत में बेहद रुचि थी. वह बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) से भी जुड़े रहे और उन्होंने वहां कैब के सदस्य के रूप में कार्य किया. गुरुदास दासगुप्ता का जन्म 3 नवंबर 1936 को हुआ था. गुरुदास दासगुप्ता तीन बार राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं, साथ ही उनकी गिनती देश के दिग्गज नेताओं में होती थी.

ख़त्म हुआ जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा, लद्दाख के उपराज्यपाल ने ली शपथ

नीतीश कुमार ने दिखाई अपनी ताकत, इस अहम पद पर एक बार फिर हुए काबिज

स्मृति ईरानी अमेठी के दो दिवसीय दौरे पर, जानिए क्या है कार्यक्रम

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -