'आत्मनिर्भरता विकल्प नहीं, बल्कि भारत की जरूरत..', राजनाथ सिंह बोले- ब्रह्मोस मिसाइल और ड्रोन भी बनाएगा यूपी डिफेंस कॉरीडोर
'आत्मनिर्भरता विकल्प नहीं, बल्कि भारत की जरूरत..', राजनाथ सिंह बोले- ब्रह्मोस मिसाइल और ड्रोन भी बनाएगा यूपी डिफेंस कॉरीडोर
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड में 20,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किए गए उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर में हाइली एडवांस डिफेंस मिसाइल, ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल, मानव रहित हवाई वाहन तथा सशस्त्र बलों के लिए ड्रोन बनाए जाएंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, आत्मनिर्भर भारत पर एक मीडिया कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यहां केवल नट-बोल्ट या स्पेयर पार्ट्स ही नहीं बनाए जाएंगे, बल्कि सुपरसोनिक मिसाइलों का भी निर्माण किया जाएगा। राजनाथ सिंह ने कहा कि यूपी डिफेंस कॉरीडोर में ड्रोन, यूएवी, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (सिस्टम), विमान और ब्रह्मोस मिसाइल भी निर्मित तथा असेंबल किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यूपी और तमिलनाडु में डिफेंस कॉरीडोर के जरिए रक्षा निर्माण के लिए एक सक्षम माहौल तैयार किया गया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध का उल्लेख करते हुए कहा कि इस युद्ध के समय देश को रक्षा उपकरण देने से इनकार दिया गया था। उन्होंने कहा कि यही हाल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान था और सशस्त्र बलों ने उपरकरणों की भारी आवश्यकता महसूस की थी। उन्होंने कहा कि, आज आत्मनिर्भरता भारत के लिए विकल्प नहीं, बल्कि देश की आवश्यकता है कि, हम रक्षा के साथ ही हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनें.

उद्धव ठाकरे को एक और झटका, MLC मनीषा कायन्डे ने छोड़ा साथ, शिंदे गुट में होंगी शामिल

8.49 करोड़ लूटने के बाद हेमकुंड साहिब में मत्था टेकने पहुंची लेडी डकैत, पुलिस ने पकड़ा

'अनपढ़ सरकार, जिस से ट्रेन नहीं चलती, वो देश कैसे चलाएगा?..', केंद्र पर फिर बरसे अरविंद केजरीवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -