विश्व बैंक के नए अध्यक्ष के लिए चयन प्रक्रिया शुरू
विश्व बैंक के नए अध्यक्ष के लिए चयन प्रक्रिया शुरू
Share:

वाशिंगटन: विश्व बैंक के नये अध्यक्ष के लिये चयन प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है. ताजा चयन प्रक्रिया गुरूवार मध्यरात्रि से शुरू हो गई है और इसमें नामांकन के लिये तीन सप्ताह का समय दिया गया है. दूसरे कार्यकाल के लिए वर्तमान अध्यक्ष जिम यांग किम दावेदारों में शामिल होंगे.विश्व बैंक ने आज यह जानकारी दी.

मिली जानकारी के अनुसार बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने इस मामले में खुली, पारदर्शी, पात्रता आधारित चयन प्रक्रिया को समर्थन दिया है. इसमें सभी सदस्य देशों के लिये नामांकन खुला रहेगा. विश्व बैंक के कर्मचारियों की स्टाफ एसोसिएशन द्वारा 8 अगस्त को जारी खुले पत्र में कहा कि यह परंपरा पारदर्शिता, विविधता और पात्रता आधारित चयन प्रक्रिया के सिद्धांत के समक्ष हल्की पडती है.

इस प्रक्रिया के तहत विश्व बैंक की अध्यक्षता हमेशा ही किसी अमेरिकी व्यक्ति को मिलती रही है. कार्यकारी बोर्ड का कहना है कि किम का चयन 2012 में इसी नये सिद्धांत के तहत किया गया जिसमें कि खुले और पारदर्शी तरीके से चयन पर जोर दिया गया है.नये अध्यक्ष का चुनाव भी इसी सिद्धांत के तहत होना चाहिये.

गौरतलब है कि अमेरिका जो कि इसका सबसे बडा शेयरधारक है, वही हमेशा इसके अध्यक्ष की नियुक्ति करता रहा है. जबकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रमुख का चयन यूरोप से किया जाता है. बता दें कि नई प्रक्रिया के तहत हुये चुनाव में किम पहले अमेरिकी उम्मीदवार रहे थे जिन्हें विश्व बैंक अध्यक्ष पद के लिये नाइजीरिया के वित्त मंत्री नोग्जी ओकोंजो-ल्वीला के समक्ष प्रतिस्पर्धा का सामना करना पडा था|

राजन के जाने से प्रभावित नहीं होगी भारतीय अर्थव्यवस्था

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -