सेबी ने मार्च में अस्थिरता को रोकने के लिए शुरू किए गए एफएंडओ अंकुश को लिया वापस
सेबी ने मार्च में अस्थिरता को रोकने के लिए शुरू किए गए एफएंडओ अंकुश को लिया वापस
Share:

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने आज शेयर बाजार में गैर-डेरिवेटिव सेगमेंट के शेयरों पर मार्जिन में वृद्धि सहित अत्यधिक अस्थिरता को रोकने के लिए मार्च में पेश किए गए कुछ उपायों को वापस ले लिया। मार्च में, जब बेंचमार्क सूचकांकों ने 10 दिनों में दो बार लोअर सर्किट सीमा शुरू की, तो पूंजी बाजार नियामक ने अतिरिक्त अंकुश लाया था जिससे बाजार सहभागियों को शांत करने में मदद मिली थी, जिससे अन्य देशों की तरह कम बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध की मांग की गई थी।

इसके द्वारा शुरू किए गए कदमों के बीच, नियामक ने उन शेयरों के लिए मार्जिन आवश्यकता में वृद्धि से संबंधित एक उपाय को विशेष रूप से वापस ले लिया है जो वायदा और विकल्प खंड का हिस्सा नहीं हैं। इससे पहले, सेबी ने स्टॉक एक्सचेंजों से कैश सेगमेंट के शेयरों पर 40% मार्जिन के रूप में चार्ज करने के लिए कहा था, जो महीने में लगातार तीन दिनों के लिए 10% बढ़ गया। इसी तरह, नियामक ने एक उपाय को वापस ले लिया है जिसने अत्यधिक अस्थिर डेरिवेटिव खंड के शेयरों की बाजार की स्थिति की सीमा को 95% से घटाकर 50% कर दिया था।

सूचकांक डेरिवेटिव्स में पद लेने पर संस्थागत निवेशकों और मालिकाना व्यापारियों पर रखी गई सीमा के साथ सेबी बनी रहेगी। मार्च में, नियामक ने कहा था कि संस्थागत निवेशकों, मालिकाना व्यापारियों, और ग्राहक केवल स्टॉक होल्डिंग की सीमा तक सूचकांक डेरिवेटिव पर कम स्थिति ले सकते हैं। इसी तरह, इंडेक्स डेरिवेटिव्स पर लंबे समय तक काम करने की उनकी क्षमता भी उनकी नकदी, सरकारी प्रतिभूतियों, ट्रेजरी बिल और अन्य तरल उपकरणों की होल्डिंग तक ही सीमित थी। इसके अलावा, संस्थागत निवेशकों, मालिकाना व्यापारियों और ग्राहकों द्वारा उठाए गए किसी भी अतिरिक्त पदों को सूचकांक वायदा अनुबंधों और विकल्पों में से प्रत्येक में 5 बिलियन रुपये तक सीमित किया गया था।

बढ़त पर खुला शेयर बाजार, 43998 अंक पर हुई सेंसेक्स की शुरुआत

मार्केट कैप के मामले में HDFC और रिलायंस से आगे निकला टाटा, TCS ने दिया सबसे अधिक मुनाफा

केंद्र सरकार करेगी एनआईआईएफ ऋण मंच में 6,000 करोड़ रुपये की इक्विटी का संचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -