ढूंढे नहीं मिल रहे योग गुरू, ई काॅमर्स वेबसाईट्स खंगाल रहे लोग
ढूंढे नहीं मिल रहे योग गुरू, ई काॅमर्स वेबसाईट्स खंगाल रहे लोग
Share:

नई दिल्ली : अंतराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर हर कहीं तैयारियों का दौर चल रहा है। लोग 21 जून को होने वाले इस आयोजन को लेकर बेहद उत्साहित हैं। ऐसे में हर कहीं योग किए जाने की तैयारी की जा रही है। स्कूलों, काॅलेजों के अलावा विभिन्न सोसायटियां भी सामूहिक योग और सूर्य नमस्कार करने में लगी हुई हैं। ऐसे में देश का बाजार भी अच्छा चल निकला है। इस दौरान अर्थव्यवस्था को गति मिलने की उम्मीद है। एसोचैम के सर्वे के अंतर्गत कहा गया है कि योग का जिस तरह से प्रचार - प्रयास हुआ है उसके कारण बाजार में योग प्रशिक्षकों की मांग बढ़ने लगी है। करीब 35 प्रतिशत कि योग प्रशिक्षकों की डिमांड बढ़ गई है। यही नहीं बाजार में योग सेक्टर में रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं यही नहीं योग को लेकर अब लोग दरी, चटाई और आसन के स्थान पर बाजार में मिलने वाली मेट खरीदने लगे हैं।

जिसके चलते बाजार में इनकी खास डिमांड बनी हुई है। लोग आॅन लाईन शाॅपिंग के लिए लोकप्रिय ईकाॅमर्स वेबसाईट पर लोग पूछपरख करने लगे हैं। इस दौरान योग को लेकर डीवीडी, किताबें, फिटनेस प्रोडक्ट आदि भी दिए गए हैं। यही नहीं योग की किट को सबसे अधिक पसंद किया जा रहा है। दिल्ली, एनसीआर, मंुबई, पुणे, बंगलुरू समेत अन्य मैट्रोज़ में तो योग दिवस को लेकर तैयारियां अधिक होने लगी हैं। मामले में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर मंत्रियों को अलग जिम्मेदारी सौंप दी गई है। राजपथ पर मुख्य समारोह की कमान स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संभालेंगे।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पटना में रहकर योग कार्यक्रम की कमान संभालेंगे वहीं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनउ में रहकर समारोह में शामिल होंगे। इस दौरान कहा गया है कि चेन्नई में करीब 30000 लोग योग साधना करेंगे वहीं शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू यहां कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। केंद्रीय सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन राठौर को दिल्ली में कमान सौंपी गई है वहीं मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी शिमला में योग के कार्यक्रमों की कमान संभालेंगी। मामले को लेकर आयुष मंत्री श्रीपद नाईक विभिन्न व्यवस्थाओं में जुटे हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -