पीछे की ओर भी देख सकते हैं समुद्री घोड़े, जानिए तथ्य

पीछे की ओर भी देख सकते हैं समुद्री घोड़े, जानिए तथ्य

समुद्री मछली का एक ऐसा प्रकार है जिसे आसानी से इसकी विशिष्ट रूपरेखा के कारण पहचाना जा सकता है. यानि हम बात कर रहे हैं Seahorse की जिसकी 35 प्रजातियां होती हैं. Seahorses उथले पानी में रहना पसंद करते हैं और वे आम तौर पर मूंगा चट्टानों, मैंग्रोव जंगलों या समुद्री शैवाल के पास पाए जा सकते हैं. समुद्री घोड़ों की कई प्रजातियां अत्यधिक मछली पकड़ने की वजह से लुप्तप्राय हैं. ऐसे में आज हम आपको समुद्री घोड़े के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे हैं. 

1. समुद्री घोड़ों में कोई दांत नहीं होता है और ना ही पेट होता है. उन्हें जिंदा रहने के लिए लगभग लगातार खाना चाहिए क्योंकि भोजन अपने पाचन तंत्र के माध्यम से बहुत जल्दी गुजरता है.

2. Seahorses लंबाई में 0.6 से 14 इंच के आकार में भिन्न होते हैं.

3. Seahorses आगे और पीछे की ओर देखने में सक्षम होते हैं.

4. अधिकांश समुद्री घोड़ों की प्रजातियों का जीवन जंगली और कैद में 1 से 5 साल के बीच होता है.

5. पागमी सागर घोड़े, केवल आपके नाखून के आकार जितना बड़ा होता है, वे अपने माता-पिता के रंग की परवाह किए बिना, जो समुद्र प्रशंसक जमीन पर उतरते हैं, उससे मेल खाने के बाद रंग बदलते हैं.

6. अपने विशिष्ट शरीर के आकार के बावजूद, समुद्री घोड़ों में अन्य सभी मछलियों की तरह गिल्स, तैरने वाले मूत्राशय और पर होते हैं.

7. चूंकि वे बुरे तैराक होते हैं, ज्यादातर समय वे सागर में लंबी दूरी की यात्रा के लिए समुद्री शैवाल या अन्य महासागर मलबे पर यात्रा करते हैं.

8. समुद्री घोडे न्यूजीलैंड, अर्जेंटीना, पूर्वी कनाडा और ब्रिटेन से पाए जाने वाले ठंडे पानी में भी पाए जा सकते हैं.

9. बौना सागर घोड़ा की टॉप स्पीड प्रति घंटे 5 फीट है, जो इसे धीमी गति से चलने वाली मछली बनाती है.

10. Seahorse अपने पर 50 बार प्रति सेकंड में स्थानांतरित कर सकते हैं, लेकिन यह कुशल तैराक के लिए पर्याप्त नहीं है. दूसरी ओर, वे काफी कुशल हैं और ऊपर, नीचे, आगे और पीछे जाने में सक्षम हैं.

11. समुद्री घोड़ों की लचीली पूंछ सिर्फ सजावटी नहीं हैं. वे अपनी पूंछ का उपयोग समुद्री शैवाल, मूंगा, खरपतवारों से चिपकने और प्रेमिका और संभोग के दौरान अपने साथी के साथ नृत्य करने के लिए करते हैं.

12. तनावग्रस्त होने पर समुद्री घोड़े गुर्राते हैं, खासतौर पर शिकार करने के जवाब में.

13. नर समुद्री घोड़ों के शरीर के सामने की तरफ एक पाउच होता है. जब मादा पाउच के अंदर अपने अंडे जमा करती है, तो नर उन्हें आंतरिक रूप से fertilize करते हैं. नर उस समय लगभग 2000 बच्चों को ले जा सकते हैं.

14. वियतनाम के पहले आनुवंशिक रूप से इंजीनियर जानवर सोने के बने 108 जीवित समुद्री घोड़े हैं.

15. समुद्री घोड़े जोड़े में अपनी पूंछ को एक दुसरे के साथ जोड़ कर तैरना पसंद करते हैं.

शख्स पर गिरी बिजली, CCTV में कैद हुआ वीडियो

सांप के काटने पर कभी ना करें ये गलतियां, बढ़ सकता है जान का खतरा

ऑनलाइन शॉपिंग साइट की गलती से 9 लाख का कैमरा बिका 6500 रुपए में