3 फीट समुद्री पानी में चले जाएंगे भारत के ये 12 शहर, बड़े खतरे के निशाने पर देश
3 फीट समुद्री पानी में चले जाएंगे भारत के ये 12 शहर, बड़े खतरे के निशाने पर देश
Share:

केवल 79 वर्ष और...यानी 2100 में भारत के 12 तटीय शहर लगभग 3 फीट पानी में चले जाएंगे. क्योंकि निरंतर बढ़ती गर्मी से ध्रुवों पर जमा बर्फ पिघलेगी. उससे समुद्री जलस्तर बढ़ेगा. फिर क्या...चेन्नई, कोच्चि, भावनगर जैसे शहरों का तटीय क्षेत्र छोटा हो जाएगा. तटीय क्षेत्रों में रह रहे व्यक्तियों को सुरक्षित जगहों पर जाना होगा. क्योंकि किसी भी तटीय क्षेत्र में तीन फीट पानी बढ़ने का अर्थ है, बहुत बड़े क्षेत्र में तबाही. आइए जानते हैं कि ये खुलासा किसने और कैसे किया? 

NASA ने सी लेवल प्रोजेक्शन टूल बनाया है. जिसका आधार है इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज की हाल ही में आई खबर. इस रिपोर्ट में बताया भी गया है कि 2100 तक विश्व प्रचंड गर्मी बर्दाश्त करेगा. कार्बन उत्सर्जन तथा प्रदूषण नहीं रोका गया तो तापमान में औसत 4.4 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होगा. अगले दो दशकों में ही तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा. जब इतना तापमान बढ़ेगा, तो सीधी सी बात है कि ग्लेशियर पिघलेंगे. उसका पानी मैदानी तथा समुद्री क्षेत्रों में तबाही लेकर आएगा. NASA के प्रोजेक्शन टूल में विश्वभर का नक्शा बनाकर बताया गया है कि किस वर्ष विश्व के किस भाग में कितना समुद्री जलस्तर बढ़ेगा. 

वही आईपीसीसी प्रत्येक 5 से 7 वर्ष में विश्वभर में पर्यावरण के हालत की रिपोर्ट देता है. इस बार की रिपोर्ट बेहद भयावह है. यह पहली बार है जब नासा ने पुरे विश्व में अगले कुछ दशकों में बढ़ने वाले जलस्तर को मापने का नया टूल बनाया है. यह टूल विश्व के उन सभी देशों के में समुद्री जलस्तर को माप सकता है, जिनके पास तट हैं. भारत के जिन 12 शहर वर्ष 2100 तक आधा फीट से लेकर लगभग पौने तीन फीट समुद्री जल में समा जाएंगे. क्योंकि तब तक इतनी गर्मी बढ़ेगी कि समुद्र का जलस्तर भी बढ़ेगा. सबसे अधिक जिन शहरों को संकट है, वो हैं- भावनगरः यहां 2100 तक समुद्र का जलस्तर 2.69 फीट ऊपर आ जाएगा, जो कि बीते वर्ष तक 3.54 इंच ऊपर उठा था. कोच्चिः यहां समुद्री पानी 2.32 फीट ऊपर आ जाएगा, जो बीते वर्ष तक 2.36 इंच ऊपर उठा था. मोरमुगाओः यहां पर समुद्री जलस्तर 2.06 फीट तक बढ़ जाएगा, जो कि बीते वर्ष तक 1.96 इंच ऊपर उठा था.

इंडियन नेवी ने सऊदी अरब के साथ किया अभ्यास, पहली बार प्रैक्टिस में शामिल हुआ INS कोच्ची

रिलीज हुआ ‘शेरशाह’ का एक और गाना, दिल छू लेने वाला है वीडियो

मुस्लिम विरोधी नारेबाजी का मामला, अश्विनी उपाध्याय समेत 6 को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -