इस दिन से शुरू होगी 10वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच, बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन
इस दिन से शुरू होगी 10वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच, बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन
Share:

पटना: 24 फरवरी को बिहार बोर्ड मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा जो ख़त्म हुई है, उसकी कॉपियों की जांच 5 मार्च से आरम्भ होने वाली है. कक्षा 10वीं की परीक्षा की कॉपी जांच के लिए बिहार बोर्ड ने टाइम टेबल जारी किया है. जिसके मुताबिक, कॉपियों की जांच 5 मार्च से 17 मार्च तक चलेगी. 16 लाख से भी अधिक मैट्रिक के विद्यार्थियों के कॉपी जांच के लिए बिहार बोर्ड ने पूरे राज्य में 130 मूल्यांकन केंद्र बनाए हैं. बोर्ड के टाइम टेबल के अनुसार, कॉपियों की जांच प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक की जाएगी. सभी एग्जाम सेंटर्स पर CCTV लगाए जाएंगे तथा कोरोना के प्रोटोकॉल का भी पालन करना अनिवार्य होगा.

वही कॉपी जांच में सम्मिलित सभी अध्यापकों को मूल्यांकन केंद्र में प्रातः 9:30 बजे तक प्रवेश करना होगा. बिहार बोर्ड के अनुसार, कॉपियों की जांच डिजिटल तथा मैनुअल, दोनों तरीकों से की जाएगी. बिहार बोर्ड ने साफ़ निर्देश जारी किया है कि उम्मीदवारों को जो अंक मिलेंगे उसकी ऑनलाइन एंट्री हर मूल्यांकन केंद्र पर उपलब्ध 7 कंप्यूटर में की जाएगी.

वही कंप्यूटर में अंकों की ऑनलाइन एंट्री के लिए बोर्ड ने सभी मूल्यांकन केंद्रों पर एक अलग टीम भी गठित की है, जिसमें एक सुपरवाइजर सम्मिलित होगा जिससे अंकों की ऑनलाइन एंट्री में कोई गड़बड़ी ना हो. हर दिन जितनी भी कॉपियों की जांच होगी उसमें मिले अंक की कंप्यूटर में ऑनलाइन एंट्री उसी दिन की जाएगी जिससे किसी भी प्रकार की त्रुटि ना हो. प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र पर कुल 100 से लेकर 250 अध्यापकों के द्वारा कॉपियों की जांच की जाएगी. जिस के चलते किसी भी अनाधिकृत तथा अनजान शख्स को मूल्यांकन केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

राहत की खबर- यूक्रेन की राजधानी कीव में अब कोई भारतीय नहीं

केरल के मुख्यमंत्री ने कहा, यूक्रेन से लौटे 180 छात्र आज कोच्चि पहुंचेंगे

इंग्लैंड के पत्रकार ने की IPL की आलोचना तो भड़क गए अश्विन, दिया तगड़ा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -