चेहरे के अलावा और भी अंगो का रखे इस तरह ध्यान
चेहरे के अलावा और भी अंगो का रखे इस तरह ध्यान
Share:

हमारे शरीर के कई अंगो पर काले दाग की परत या छोटे-छोटे दाने होना आम बात हो जाती है। परन्तु ये निशान बहुत गंदे लगते हैं और ये शरीर ये में किसी चीज की कमी नहीं लेकिन आपके नजरअंदाज करने का कारण हो सकता है। त्वचा की मृत कोशिकाएं जब एक जगह इकट्ठा हो जाती हैं तो इन्हें हटाने के लिए एक्सफोलिएशन या स्क्रब की जरूरत होती है। अपने चेहरे को तो रोजाना स्क्रब करते हैं ताकि चेहरा निखरा रहे और ब्लैकहेड्स जमा ना हों सके| लेकिन शरीर के कुछ और अंग भी हैं जिन्हें एक्सफोलिएट यानी मृत कोशिकाओं की परत हटाने की बहुत जरूरत होती है जिसे हम अक्सर भूल जाते हैं। 

पैरों पर वैक्स या शेव करने से स्किन में जलन हो सकती है। इस तरह की स्थिति में, रेजर बंप ना हो, इसलिए आपको मृत कोशिकाओं की परत हटाने की जरूरत है। आप शेविंग या वैक्स के बाद ही एक्सफोलिएटिंग शेविंग जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से आपके पैर सॉफ्ट रहेंगे और छोटे-छोटे दाने भी नहीं होंगे। होंठ का फटना-रूखे हो जाना हमारे लिए नार्मल बात हो गई है और हम अक्सर इसे अनदेखा भी कर देते हैं लेकिन होंठों को रोजाना एक्सफोलिएशन की जरूरत है। फटे होंठों के कारण आप लिपस्टिक भी सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं। ऐसे में आपको अपने होंठों को स्क्रब करना चाहिए।

फिलहाल  ज्यादा जोर से स्क्रब ना करें क्योंकि  होंठों की त्वचा पतली होती है। स्क्रब करने के बाद मॉइश्चराइजिंग लिप बाम जरूर इस्तेमाल करें| यदि आपको अपनी बाजू पर छोटे-छोटे दाने दिख रहे हैं तो जान जाएं कि ये एक्सफोलिएट ना करने के कारण ही हो रहे हैं और आपको इन पर तुंरत ध्यान देने की जरूरत है। एक्सफोलिएट करने से ना केवल आपकी त्वचा की रंगत हल्की सी होती है बल्कि इससे आपको अगली बार वैक्सिंग कराते वक्त भी मदद मिलेगी क्योंकि यह इन-ग्रोन बाल की समस्या को कम करता है। बाजू के लिए माइल्ड बॉडी स्क्रब का उपयोग करें। आप दो सप्ताह में एक बार स्क्रब जरूर करिये। स्क्रब करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिये|

भोपाल की SBI बैंक से 1266 करोड़ की धोखाधड़ी, शक के दायरे में आए अधिकारी

रात में अचानक राशन जमा करने लगे सहारनपुर के लोग, जानिए क्या है पूरा मामला

अब नहीं होगा झारखण्ड का 11वीं कक्षा का JAC Compartment Exam 2019

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -