वैज्ञानिकों ने हासिल की एक नयी सफलता
वैज्ञानिकों ने हासिल की एक नयी सफलता
Share:

एक उल्लेखनीय वैज्ञानिक सफलता में, शोधकर्ताओं ने एक सुअर के भीतर सफलतापूर्वक एक मानवकृत किडनी विकसित की है, जो प्रत्यारोपण के लिए उपलब्ध अंगों की गंभीर कमी का संभावित समाधान पेश करती है। यह अभूतपूर्व उपलब्धि वैज्ञानिकों द्वारा किसी अन्य प्रजाति के अंदर मानव अंग विकसित करने का पहला उदाहरण है।

मानव-सूअर काइमेरिक भ्रूण: एक अग्रणी दृष्टिकोण

इस अभूतपूर्व उपलब्धि की कुंजी मानव-सुअर काइमेरिक भ्रूण के विकास में निहित है। ये भ्रूण मानव और सुअर कोशिकाओं के संलयन से बने होते हैं, जो अंग की कमी पर काबू पाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करते हैं। प्रतिष्ठित वैज्ञानिक पत्रिका सेल स्टेम सेल में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि कैसे इन भ्रूणों को सावधानीपूर्वक तैयार किया गया और उनका पोषण किया गया।

एक बढ़ती हुई विजय: मानव कोशिकाएँ बढ़ती हैं

सरोगेट सुअर माताओं में प्रत्यारोपित होने पर, ये काइमेरिक भ्रूण एक असाधारण यात्रा पर निकल पड़े। विकास के 28 दिनों के बाद, परिणामी किडनी में मुख्य रूप से मानव कोशिकाएं शामिल थीं, जो एक सामान्य संरचनात्मक संरचना बनाए रखती थीं। प्रभावशाली ढंग से, मानव कोशिकाओं का वर्चस्व रहा, जो मानवकृत गुर्दे में मौजूद कुल कोशिकाओं का प्रभावशाली 60 से 70% था।

ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन में अभूतपूर्व प्रगति

गुआंगज़ौ इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिसिन एंड हेल्थ, चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज और वुई यूनिवर्सिटी से संबद्ध प्रमुख शोधकर्ता लियांगक्सू लाई ने इस उपलब्धि के महत्व को व्यक्त किया। जबकि चूहों और चूहों से अंगों का उत्पादन उनकी संबंधित प्रजातियों के भीतर किया गया था, सूअरों के भीतर मानव अंगों को विकसित करने के पूर्व प्रयास असफल रहे थे। इस अग्रणी दृष्टिकोण ने अब इन जानवरों के भीतर सफल मानव अंग विकास की क्षमता का प्रदर्शन किया है।

सूअर: ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन के लिए एक आदर्श उम्मीदवार

सूअर मनुष्यों के साथ अपनी शारीरिक समानता और तुलनीय अंग आकार के कारण ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन के लिए एक आकर्षक विकल्प प्रस्तुत करते हैं। इसके अतिरिक्त, भ्रूण के विकास के मामले में सूअर मनुष्यों के साथ तालमेल बिठाते हैं, जिससे वे मानव अंगों की मेजबानी के लिए एक आशाजनक विकल्प बन जाते हैं। मानव किडनी, एक अत्यधिक मांग वाला प्रत्यारोपण अंग, विशेष रूप से इस नवीन तकनीक के लिए उपयुक्त है।

अंग की कमी संकट को संबोधित करना

यूनाइटेड स्टेट्स ऑर्गन प्रोक्योरमेंट एंड ट्रांसप्लांटेशन नेटवर्क की रिपोर्ट है कि वर्तमान में 88,500 लोग अंग प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह क्रांतिकारी शोध इस गंभीर कमी को दूर करने में आशा की एक किरण प्रदान करता है, जो संभावित रूप से प्रत्यारोपण चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांति लाएगा।

समर्पण के पाँच वर्ष: एक वैज्ञानिक विजय

गुआंगज़ौ इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिसिन एंड हेल्थ, चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के वरिष्ठ अध्ययन लेखक और प्रमुख अन्वेषक मिगुएल एस्टेबन ने इस उपलब्धि की यात्रा पर अंतर्दृष्टि साझा की। यह पांच साल का प्रयास था जिसमें सूअरों और मानव कोशिकाओं दोनों में आनुवंशिक संशोधन शामिल थे। इन परिवर्तनों ने मानव कोशिकाओं के लिए अपने सुअर समकक्षों के साथ प्रतिस्पर्धा की चुनौतियों के बीच पनपने के लिए अनुकूल वातावरण तैयार किया।

नैतिक विचार और भविष्य की चुनौतियाँ

हालाँकि यह सफलता अपार संभावनाएं रखती है, लेकिन इसके साथ नैतिक और वैज्ञानिक चुनौतियाँ भी आती हैं। चिमेरिज़्म और इंजेक्शन प्रक्रिया से संबंधित संभावित मुद्दों के साथ-साथ सुअर के भ्रूण के ख़राब होने की उच्च दर की जांच की आवश्यकता है। सुअर कोशिकाओं का मस्तिष्क और रोगाणु कोशिकाओं जैसे अन्य वंशों में एकीकरण, अगर सूअरों का अस्तित्व समाप्त हो जाए तो नैतिक चिंताएं पैदा होती हैं। इसके अलावा, अंगों की संरचना में संवहनी कोशिकाओं सहित विभिन्न प्रकार की कोशिकाएँ शामिल होती हैं, जो पोर्सिन मूल की होने पर अस्वीकृति का कारण बन सकती हैं।

किडनी से परे: केंद्रीय तंत्रिका तंत्र कोशिकाओं की खोज

गुर्दे के अलावा, इस अध्ययन से पता चला कि भ्रूण में केंद्रीय तंत्रिका तंत्र कोशिकाएं मुख्य रूप से सुअर मूल की थीं। इस तरह के संकर बनाने के पिछले प्रयास सुअर कोशिकाओं के अपने मानव समकक्षों पर हावी होने के कारण लड़खड़ा गए थे। हालाँकि, इस अध्ययन में मानव भ्रूण स्टेम कोशिकाओं के लिए भ्रूण के भीतर एक जगह बनाने के लिए आनुवंशिक इंजीनियरिंग का इस्तेमाल किया गया।

पुनर्योजी चिकित्सा की ओर एक छलांग

शोधकर्ता इस बात पर जोर देते हैं कि ये निष्कर्ष नवजात सूअरों के भीतर पूरी तरह कार्यात्मक मानव गुर्दे उत्पन्न करने की क्षमता का संकेत देते हैं। यह सफलता प्रत्यारोपण के लिए उपलब्ध मानव अंगों की भारी कमी को दूर करने के लिए एक आकर्षक विकल्प प्रदान करती है, जिससे अनगिनत जरूरतमंद व्यक्तियों में आशा की किरण आती है।

अनुसंधान में नए रास्ते खोलना

ऑर्गोजेनेसिस-अक्षम सूअरों में मानवीकृत प्राइमर्डियल अंगों का निर्माण पुनर्योजी चिकित्सा के लिए एक नया और रोमांचक रास्ता खोलता है। यह मानव किडनी के विकास का अध्ययन करने का एक अनूठा अवसर भी प्रदान करता है, जो इस जटिल प्रक्रिया में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन में यह अभूतपूर्व उपलब्धि अंग की कमी के संकट को दूर करने की संभावनाओं के एक नए युग की शुरुआत करती है, जिससे जीवन रक्षक अंग प्रत्यारोपण की आवश्यकता वाले अनगिनत व्यक्तियों को आशा मिलती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -