सावधान: आज अमेरिका में गिरेगा चीन का स्पेस स्टेशन
सावधान: आज अमेरिका में गिरेगा चीन का स्पेस स्टेशन
Share:

बीजिंग: चीन के अंतरिक्ष स्टेशन 'तियांगोंग-1' से चीन का संपर्क टूटने के बाद, इस अंतरिक्ष स्टेशन के धरती पर गिरने की संभावनाएं जताई जा रही थी, परन्तु इसके लिए कोई निश्चित समय नहीं बताया गया था कि यह किस दिन धरती से टकराएगा और किस हिस्से में गिरेगा. किन्तु अब वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि चीन का यह स्पेस स्टेशन आज 2 अप्रैल को  ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के बीच गिर सकता है.

चाइना मैन्ड स्पेस इंजीनयरिंग ऑफिस (CMSEO) के मुताबिक 'तियांगोंग-1' अंतरिक्ष स्टेशन कुछ ही घंटों में वायुमंडल में प्रवेश कर जाएगा और इसके ऑस्ट्रेलिया से लेकर अमेरिका तक कहीं पर भी गिरने की आशंका है. CMSEO ने बताया कि सोमवार को अंतरिक्ष प्रयोगशाला (स्पेस लैब) पृथ्वी के वायुमंडल में दोबारा प्रवेश करेगा. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ने CMSEO के हवाले से बताया कि आठ टन वजन वाले इस स्पेस लैब से विमानन गतिविधि पर कोई प्रभाव पड़ने या जमीन पर कोई नुकसान पहुंचने की संभावना नहीं है. वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने के बाद अंतरिक्ष स्टेशन पर नियंत्रण नहीं होगा.

वहीं अमेरिका इस खतरे को लेकर सतर्क हो गया है, अमेरिकी अधिकारीयों ने बताया है कि उन्होंने किसी भी स्तिथि से निपटने की तयारी कर ली है और आपातकाल के लिए टीमें भी तैयार कर ली गई हैं. आपको बता दें कि अंतरिक्ष शोध की दौड़ में आगे निकलने की कोशिश करते हुए चीन ने 2011 में इस स्पेस स्टेशन को लांच किया था और पांच साल बाद इसने अपने मिशन को पूरा कर लिया था. चीन ने साल 2016 में इस बात की पुष्टि की थी कि उनका तियांयोंग-1 से संपर्क टूट गया है और वो इसे नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है. जिसके बाद यह अनुमान लगाया जा रहा था कि यह स्पेस स्टेशन वापस पृथ्वी पर गिर जाएगा. 

पाक चीन से रूस की बढ़ती नजदीकियों के मायने

भारत रूस से खरीदेगा 40 हजार करोड़ रुपए के हथियार

सावधान: वैज्ञानिकों को नहीं पता धरती पर कहां गिरेगा चीनी स्पेस स्टेशन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -