सावधान: वैज्ञानिकों को नहीं पता धरती पर कहां गिरेगा चीनी स्पेस स्टेशन

'चीनी अंतरिक्ष स्टेशन तियांगोंग -1 के नियंत्रण से बाहर होने के बाद अब पृथ्वी से टकराने का समय काफी करीब आ गया है. Tiangong-1 के रविवार की सुबह 11:30 बजे पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने की भविष्यवाणी की गई है. वैज्ञानिकों का दावा है कि ये स्पेस क्राफ्ट अपने साथ कई जहरीले रसायनों को लेकर पृथ्वी की सतह में प्रवेश करेगा. इससे आबादी वाले इलाकों में काफी नुकसान होने की आशंका है.

हालांकि सोचने वाली बात यह है कि फ़िलहाल शोधकर्ताओं को यह भी साफ़ नहीं है कि ये स्पेस स्टेशन कहा गिरने वाला है. अनुमान लगाया गया है कि इससे प्रभावित क्षेत्रों में न्यूयॉर्क, बार्सिलोना, बीजिंग, शिकागो, इस्तांबुल, रोम और टोरंटो जैसे शहर शामिल है. वैज्ञानिकों ने इस उपग्रह के टुकड़े कई इलाकों में गिरने की आशंका जताई है. एयरोस्पेस इंजीनियरिंग ने भी अपनी ताजा रिपोर्ट में दावा किया है कि अगले 16 घंटे के अंदर ये चीनी स्पेस स्टेशन वायुमंडल पर प्रवेश कर जाएगा जो धरती के किसी भी हिस्से में गिर सकता है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि इसे नग्न आंखों से देखा जा सकता है. इसे उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध के मध्य अक्षांश क्षेत्रों में देखा जा सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि यह उपग्रह करीब 18,000 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से पृथ्वी की कक्षा की तरफ बढ़ रहा है.

सावधान: इस ऐप के जरिए कोई भी पढ़ सकता है आपकी व्हाट्सएप चैट

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -