प्रखर योजना के माध्यम से 10 हजार स्कूलों पर ध्यान केंद्रित करेगा शिक्षा विभाग
प्रखर योजना के माध्यम से 10 हजार स्कूलों पर ध्यान केंद्रित करेगा शिक्षा विभाग
Share:

स्कूल शिक्षा विभाग ने एक योजना तैयार की है, जो नई शिक्षा नीति और आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश का मिश्रण है। अपनी पिछली योजनाओं को विलय करते हुए, स्कूल शिक्षा विभाग ने पहले से चयनित 10,000 सरकारी स्कूलों में प्रखर नामक नई योजना को लागू करने का निर्णय लिया है। नई योजना के तहत कौशल आधारित व्यावसायिक प्रशिक्षण और अंग्रेजी सहित नए जीवन कौशल मॉड्यूल राज्य के पहले से चुने गए 10,000 स्कूलों में पढ़ाए जाएंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग ने कौशल विकास मॉड्यूल तैयार करने और लागू करने के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग, कौशल विकास, महिला और बाल विकास विभाग को संलग्न करने का निर्णय लिया है। यह पहली बार है कि अन्य विभाग स्कूल शिक्षा विभाग के साथ जुड़ेंगे। तकनीकी और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों की पसंद बढ़ाने के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग पाठ्यक्रम और अध्याय डिजाइन करेगा। यह छात्रों को इंजीनियरिंग और अन्य तकनीकी पाठ्यक्रमों में आगे की पढ़ाई के लिए तैयार करेगा। कौशल विकास पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं और 2021 में अगले शैक्षणिक सत्र से लागू किए जाएंगे। इन स्कूलों में एक अलग अंग्रेजी माध्यम सेक्शन भी तैयार किया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि इससे छात्रों के रोजगार की संभावना बढ़ जाएगी।

आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के प्रावधानों को जोड़ते हुए, महत्वपूर्ण सोच के लिए मॉड्यूल को पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डिजाइन थिंकिंग, कोडिंग आदि पर अध्यायों को शामिल किया गया है। स्कूलों का मूल्यांकन छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा और जिन स्कूलों को 'खराब' श्रेणी में रखा गया है, उन्हें सुधार के लिए पास के मेंटर स्कूल में मिला दिया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने आईटी आधारित शिक्षण प्रबंधन प्रणाली शुरू करने का निर्णय लिया है। सीखने के परिणामों का मूल्यांकन आईटी आधारित तीसरे व्यक्ति के मूल्यांकन के माध्यम से किया जाएगा। यह कक्षा 1 से लागू किया जाएगा। 12. इस योजना को लागू करने की समय सीमा मार्च 2022 के रूप में निर्धारित की गई है।

कमलादेवी चट्टोपाध्याय एनआईएफ ने बुक प्राइज को किया शॉर्टलिस्ट

आईआईटी गुवाहाटी के वैज्ञानिकों ने औद्योगिक कचरे को मूल्यवान रसायनों में बदलने के लिए किया ये काम

टीएन यूनिवर्सिटी बुक फेयर में 17 लाख रुपये की हुई बिक्री, लोगों के बीच पुस्तकों को लेकर दिखी रूचि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -