आईआईटी गुवाहाटी के वैज्ञानिकों ने औद्योगिक कचरे को मूल्यवान रसायनों में बदलने के लिए किया ये काम
आईआईटी गुवाहाटी के वैज्ञानिकों ने औद्योगिक कचरे को मूल्यवान रसायनों में बदलने के लिए किया ये काम
Share:

एक प्रमुख तकनीकी विकास में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IIT-G) ने सोमवार को कहा कि इसके शोधकर्ताओं / वैज्ञानिकों ने कुशल 'पिनसर' उत्प्रेरक प्रणाली तैयार की है जो औद्योगिक / बायोमास कचरे को मूल्यवान रसायनों में बदल देती है। शोध दल के अनुसार, इन 'पीनर उत्प्रेरक' की छोटी मात्रा बार-बार बड़ी मात्रा में औद्योगिक अपशिष्ट जैसे ग्लिसरॉल को लैक्टिक एसिड और हाइड्रोजन में बदल देती है।

निष्कर्ष हाल ही में रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री जर्नल, केमिकल कम्युनिकेशंस और कैटलिसिस साइंस एंड टेक्नोलॉजी में दिखाई दिए हैं। शोध दल में आईआईटी गुवाहाटी के प्रोफेसर डॉ. अक्षय कुमार अलाप सीताराम, रसायन विज्ञान विभाग और नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर, डॉ. हेमंत कुमार श्रीवास्तव, वर्तमान में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फ़ार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (एनआईपीईआर) गुवाहाटी के शोध विद्वान कानू दास शामिल हैं। मोउमिता दत्ता, सरियारा जगन्नाथ प्रथपा, एलीन यास्मीन और डॉ. बाबूलाल दास।

उन्होंने औद्योगिक रूप से उपयोगी रसायनों में बायोमास के प्रसंस्करण के दौरान उत्पादित ग्लिसरॉल और इथेनॉल जैसे मूल्यवान मध्यवर्ती के रूपांतरण को दुनिया भर में बहुत रुचि दी है। ऐसे उपयोगी उत्पादों में ग्लिसरॉल और इथेनॉल का रूपांतरण कुशल उत्प्रेरक के विकास पर टिका होता है जो इन परिवर्तनों को ला सकता है। डॉ. अक्षय कुमार और डॉ. हेमंत कुमार श्रीवास्तव उत्प्रेरक के विकास की दिशा में काम करते हैं जो ऐसे औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण परिवर्तनों को ला सकता है। उन्होंने हाल ही में कुशल 'पीनर उत्प्रेरक' विकसित किया है जो चुनिंदा ग्लिसरॉल को लैक्टिक एसिड और बायो-इथेनॉल से ब्यूटेनॉल में परिवर्तित करता है।

तमिलनाडु सरकार ने शिक्षा कार्यक्रम के लिए गैर सरकारी संगठनों को लेकर कही ये बात

एसबीआई भर्ती परीक्षा 2020 की तारीख हुई जारी

विक्रम विश्वविद्यालय के कर्मचारी ने बेसहारा लड़कियों के घर पर मनाई दिवाली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -