लाडली लक्ष्मी योजना में छात्रवृत्ति इसी सत्र से शुरू होगी
लाडली लक्ष्मी योजना में छात्रवृत्ति इसी सत्र से शुरू होगी
Share:

भोपाल : मध्य प्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत इसी शिक्षा सत्र से छात्रवृत्ति मिलनी शुरू हो जाएगी. यह बात रविवार  को  महिला एवम बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने बताई. अब तक इन योजना में 17 हजार बालिकाएं चयनित हुई हैं. शेष की प्रक्रिया जारी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 2 अगस्त को योजना में लाभान्वित बालिकाओं को पहली बार मिलने वाली छात्रवृत्ति मुख्यमंत्री आवास में प्रदान करेंगे.मंत्री ने बताया कि छात्रवृत्ति विभिन्न चरणों में दी जानी है.

बता दें कि इस योजना में बालिका को 6 ठी कक्षा में प्रवेश पर 2 हजार रु.,9 वीं में प्रवेश पर 4 हजार और 11 वीं और 12 वीं में प्रवेश पर 6 -6 हजार रुपए की छात्रवृत्ति की राशि का ई - पेमेंट के जरिये भुगतान किया जाएगा. अंतिम भुगतान 21 वर्ष की आयु पूरी होने पर एक लाख रुपए के तौर पर किया जाएगा.

गौरतलब है कि लाडली लक्ष्मी योजना 2007 में शुरू की गई थी और इस शिक्षा सत्र में वर्ष 2006 के बाद जन्मी बालिकाओं का पहला समूह कक्षा 6 ठी में प्रवेश ले रहा है.इस तरह इस योजना की पहली छात्रवृत्ति दी जाएगी. इस योजना को सात राज्यों और बांग्ला देश ने अपनाने के लिए अध्ययन किया.संयुक्त राष्ट्र ने भी इसे सराहा.इस योजना से समाज में लड़कियों के प्रति सामाजिक सोच में क्रांतिकारी परिवर्तन आया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -