रावत रिटर्न्स : उत्तराखंड से राष्ट्रपति शासन हटा,फिर से कांग्रेस सरकार
रावत रिटर्न्स : उत्तराखंड से राष्ट्रपति शासन हटा,फिर से कांग्रेस सरकार
Share:

नई दिल्ली : आखिरकार उत्तराखंड में चल रहे राजनीतिक संकट पर विराम लग ही गया। सुप्रीम कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट के बाद सुनाए अपने निर्णय में इसकी घोषणा की। कोर्ट ने कहा कि हरीश रावत विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने में सफल रहे। इसके साथ ही राज्य में लगा राष्ट्रपति शासन भी हटाया जाएगा।

शक्ति परीक्षण के बाद मंगलवार को ही कांग्रेसी नेताओं ने अपनी जीत का दावा किया था। परीक्षण के बाद हरीश रावत ने कहा कि मैं सभी देवी-देवताओं का ध्यानवाद करना चाहूंगा और जनता को भी प्रणाम करता हूं। राज्य सरकार के 9 विधायकों के बागी होने के बाद से राज्य पर राजनीतिक संकट मंडरा रहा था।

सुप्रीम कोर्ट ने 6 मई को फ्लोर टेस्ट कराने की इजाजत दी थी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि यह लोकतंत्र की जीत है। सोनिया ने कहा कि उत्तराखंड में लोकतंत्र की जीत हुई है। यह लोकतंत्र जनता के भरोसे, कांग्रेस और रावत सरकार की बड़ी जीत है।

आप नेता औऱ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसे बीजेपी के लिए बड़ा धक्का बताया है। कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोकतंत्र को कत्म करने की बीजेपी की कोशिश नाकाम हुई। यह सब सुप्रीम कोर्ट के कारण संभव हुआ है, क्यों कोर्ट ने ही फ्लोर टेस्ट के आदेश दिए थे।

केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि उत्तराखंड फ्लोर टेस्ट बीजेपी सरकार के लिए बड़ा झटका है। आगे केंद्र सरकार राज्यों को अस्थिर करने की कोशिश नहीं करेगी। कांग्रेस के सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि यह लोकतंत्र की जीत है। लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बाधित करने और राज्य की निर्वाचित सरकार को अस्थिर करने की नाकाम कोशिश करने वालों के लिए यह बड़ी हार है।

कांग्रेस विधायक ह्दयेश ने कहा कि 33 विधायकों ने हमारे समर्थन में मतदान दिया है। हम लोकतांत्रिक प्रक्रिया को और अधिक मजबूत करने के लिए बीएसपी और पीडीएफ के सहयोगियों का सम्रथन करना चाहते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -