Online e-PAN Card: 10 मिनट में फ्री में पा सकते हैं पेन कार्ड, जानिये क्या है प्रोसेस
Online e-PAN Card: 10 मिनट में फ्री में पा सकते हैं पेन कार्ड, जानिये क्या है प्रोसेस
Share:

नया पेन कार्ड लेने के लिए अब आपको दो पेज का एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अब जरूरत नहीं है और ना ही इसके लिए कुछ दिनों तक इंतजार करने की आवश्यकता है। इसके अलावा आयकर विभाग ने करदाताओं के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। इसमें यदि आपके पास आधार कार्ड है, तो आपको तुरंत बिना किसी देरी के ऑनलाइन पेन कार्ड मुहैया करा दिया जा सकता है। इसके साथ ही इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं लिया जा सकता है ।

इंस्टेंट ई-पेन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म में आपको सिर्फ अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करने की आवश्यकता होगी। वहीं इसके बाद ई-केवाईसी प्रोसेस के लिए आपके लिंक्ड मोबाइल फोन नंबर एक ओटीपी भेजा जा सकता है । इसके बाद 10 मिनट में आपको पीडीएफ फोरमेट में परमानेंट अकाउंट नंबर यानी (PAN) जारी हो सकता है । एक ई-पेन कार्ड भौतिक प्रति की अपेक्षा ज्यादा बेहतर होता है, परन्तु आप चाहें तो केवल 50 रुपये में रीप्रिंट का ऑर्डर देकर एक लेमिनेटेड पेन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन इंस्टेंट पेन कार्ड के लिए इस तरह  करें आवेदन

1. सबसे पहले आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं और बाईं तरफ स्थित "Quick Links" सेक्शन के "Instant PAN through Aadhaar" पर क्लिक करें।

2. अब नए पेज पर "Get New PAN" पर क्लिक करें।

3. अब नए पेन कार्ड के अलॉटमेंट के लिए अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद कैप्चा कोड डालें। अबआपके लिंक्ड मोबाइल फोन नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होगा।

4. ओटीपी को दर्ज करें और आधार की जानकारी को वेलीडेट करें।

5. आपके पास पेन कार्ड एप्लीकेशन के लिए आपकी ई-मेल आईडी को वेलीडेट करने का भी विकल्प होगा।

6. अब आपके आधार नंबर का ई-केवाईसी डेटा UIDAI के साथ एक्सचेंज्ड होगा, जिसके बाद आपको इंस्टटेंट ई-पेन जारी हो जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में 10 मिनट से अधिक का समय नहीं लगेगा। 

7. अब आप "Check Status/ Download PAN" पर आधार नंबर सबमिट करके पीडीएफ फोरमेट में अपना पेन डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आधार डेटाबेस के साथ आपकी ई-मेल आईडी रजिस्टर्ड है, तो आपके ई-मेल पर भी पीडीएफ फोरमेट में आपको पेन भेज दिया जा सकता है ।

ऑनलाइन इंस्टेंट पेन कार्ड पाने की यह प्रक्रिया पूरी तरह फ्री, आसान और पेपरलेस है। आपको इसमें पोर्टल पर किसी भी तरह का दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

TCS को मिली बेहतरीन वर्किंग प्लेसेज लिस्ट में जगह, अमेरिका ब्रिटेन में भी दबदबा

विश्व की दूसरी सबसे बड़ी टावर कंपनी बनेगी Bharti Infratel और Indus Towers

यदि आप भी Health Insurance खरीदना चाहते है तो जरूर पढ़िए 'नियम एवं शर्ते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -