24 जुलाई को है कामिका एकादशी, इस तरह करें श्री विष्णु का पूजन
24 जुलाई को है कामिका एकादशी, इस तरह करें श्री विष्णु का पूजन
Share:

सावन का महीना (sawan 2022) चल रहा है। कहा जाता है यह महीना भोलेनाथ को बेहद प्रिय होता है और इस महीने में उनको बहुत आसानी से खुश भी किया जा सकता है। वहीं श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को कामिका एकादशी (kamika ekadashi 2022) कहते हैं। आपको बता दें कि इस बार 24 जुलाई 2022 रविवार को कामिका एकादशी पड़ रही है। जी हाँ और पुराणों में कामिका एकादशी को संसार में सभी पापों को नष्ट (kamika ekadashi 2022 vrat) करने वाला बताया गया है।

आप सभी तो जानते ही होंगे एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस वजह से कामिका एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा (kamika ekadashi 2022 lord vishnu puja) करने का विधान है। आप सभी को यह भी जानकारी दे दें कि कामिका एकादशी को तिल अथवा घी से दीपक जलाना चाहिए, जो दिन-रात जलना जरूरी है। जी दरअसल व्रत करने वाले के पितर इस व्रत के प्रभाव से अमृतपान करते हैं। इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि कामिका एकादशी की कथा मात्र सुनने से जीवन के पाप कर्मों से मुक्ति मिल जाती है व्यक्ति मोक्ष प्राप्त करता है। अब हम आपको बताते हैं कामिका एकादशी 2022 पूजा विधि के बारे में।

कामिका एकादशी 2022 पूजा विधि - कामिका एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें साफ कपड़े पहने। फिर, पूजाघर में दीप प्रज्वलित करके व्रत का संकल्प लें। अब आप एक चौकी में पीला कपड़ा बिछाकर उस पर भगवान विष्णु की प्रतिमा या तस्वीर को स्थापित करें। इसके बाद भगवान विष्णु का गंगाजल से अभिषेक करें। इसके बाद भगवान को फल, फूल, पंचामृत चढ़ाएं सात्विक चीजों का भोग लगाएं। पूजा में तुलसी दल जरूर चढ़ाएं, ऐसा इसलिए क्योंकि, इसके बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी मानी जाती है। इसके बाद कामिका एकादशी की व्रत कथा (Kamika Ekadashi 2022 Puja Vidhi) पढ़ें आखिर में आरती करें।

कब है नाग पंचमी, यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

कर रहे हैं महामृत्युंजय मंत्र का जाप तो पहले पढ़ ले यह खबर वरना हो जाएगा पाप

घर में लगा रखा है बेलपत्र तो आज ही पढ़ लें ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -