हेलीकाप्टर से हो रही कांवड़ यात्रा की निगरानी, पूरे उत्तर प्रदेश में अलर्ट
हेलीकाप्टर से हो रही कांवड़ यात्रा की निगरानी, पूरे उत्तर प्रदेश में अलर्ट
Share:

लखनऊ: आज यानी गुरुवार (14 जुलाई) से कांवड़ यात्रा की विधिवत शुरू हो जाएगी। विभिन्न राज्यों से हरिद्वार पहुंचने वाले करोड़ों कांवड़ियों के स्वागत के लिए धर्मनगरी पूरी तरह तैयार है। बड़ी संख्या में कांवड़िए पहले से ही हरिद्वार पहुंच चुके हैं। इस बीच कांवड़ यात्रा को लेकर उत्तर प्रदेश में अलर्ट कर दिया गया है। पश्चिमी यूपी में खासतौर पर कड़ी नज़र रखी जा रही है। कांवड़ यात्रा के तीन मार्गों पर हेलीकॉप्टर से निर्गाणि की जाएगी। कांवड़ यात्रा के साथ ही सावन माह की भी शुरुआत हो रही है। गुरुवार रात से ट्रैफिक प्लान भी लागू किया जाएगा। हाईवे पर भारी वाहन दिन के वक़्त बंद कर दिए जाएंगे। 

कांवड़ यात्रा का समापन 26 जुलाई को होगा। DIG डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने जानकारी दी है कि 14 से 19 जुलाई तक भारी वाहन बंद रात 12 बजे से सुबह 5 बजे के बीच ही चल सकेंगे। 20 जुलाई से मेले के ख़त्म होने तक हरिद्वार, दिल्ली, हरिद्वार देहरादून हाईवे पर पूर्णतः भारी वाहन बंद कर दिए जाएंगे। वहीं कई इलाकों में सावन के माह में होने वाली कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले 14 से 26 जुलाई तक यात्रा मार्ग के किनारे शराब और मीट बेचने वाली सभी अवैध दुकानों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

बता दें कि इस साल कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से 26 जुलाई के बीच आयोजित की जा रही है। यह गंगा जल लाने के लिए उत्तराखंड में हरिद्वार, गौमुख और गंगोत्री के लिए कांवड़ियों के नाम से जाने जाने वाले शिव भक्तों की वार्षिक तीर्थयात्रा है, जिसे लाकर वे अपने क्षेत्रों में सावन के माह में मंदिरों में शिवलिंग पर अभिषेक करने के लिए ले जाते हैं। बता दें कि यूपी सरकार पहले ही त्योहारों जैसे ईद-उल-अधा (बकरीद), मुहर्रम, कांवर यात्रा और नागपंचमी के मद्देनज़र लखनऊ में धारा 144 लागू कर चुकी है। इसमें विधानसभा के आसपास एक किलोमीटर के दायरे में ट्रैक्टर, घोड़ागाड़ी, बैलगाड़ी, गैस सिलेंडर, ज्वलनशील सामग्री और किसी भी प्रकार के हथियार ले जाने पर पाबन्दी है।

"राष्ट्रीय सुरक्षा सर्वोपरि , इसके लिए हम हर तरीके से लड़ेंगे ": विदेश मंत्री जयशंकर

CPM वर्कर की हत्या का 'झूठा' केस, 14 साल बाद बरी हुए RSS के 13 कार्यकर्ता

अमरनाथ यात्रा फिर से शुरू ,1.44 लाख तीर्थयात्रियों ने की यात्रा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -