लू से आपको बचा सकता है सौंफ का पानी, जानिए इसके बेहिसाब फायदे
लू से आपको बचा सकता है सौंफ का पानी, जानिए इसके बेहिसाब फायदे
Share:

कई लोग है दुनिया में जो सौंफ खाना पसंद करते हैं। कई लोग ऐसे हैं जो खाने के बाद सौंफ खाते हैं तो कई लोग ऐसे हैं जो सौंफ रात में सोने से पहले खाना पसंद करते हैं। हालाँकि सौंफ खाने के कई फायदे हैं। जी दरअसल सौंफ पेट की बीमारी से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने में सौंफ मददगार होती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सौंफ खाने के कुछ खास फायदों के बारे में।

लू से बचाती है- गर्मी के दिनों में लू लगना तो एक आम बात होती है। ऐसे में अगर आपको गर्मी में लू लग जाए तो घबराए नहीं बल्कि सौंफ के पानी का सेवन करें। जी दरअसल सौंफ के पानी का सेवन करने से लू जैसी परेशानी से छुटकारा मिनटों में मिल जाता है।

याददाश्त बढ़ाती है- जिन लोगों को कोई बात याद नहीं रहती है या जो लोग भुलक्कड़ होते हैं। उन लोगों को सौंफ का सेवन करना चाहिए।

कब्ज- जो लोग रोज सौंफ का सेवन करते हैं उन लोगों को पेट और कब्‍ज की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। जी हाँ और इस तरह की परेशानी से बचने के लिए आपको लगभग 5 ग्राम चूर्ण को सोते समय गुनगुने पानी के साथ सेवन करना चाहिए।

आंखों की रोशनी- सौंफ का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है। ऐसे में जो लोग रोज भोजन के बाद 1 चम्‍मच सौंफ खाते हैं वे इस तरह की परेशानी का शिकार नहीं होते हैं।

खांसी- अगर आपको खांसी आती है तो 10 ग्राम सौंफ के अर्क को शहद में मिलाकर दिन में 2-3 बार सेवन करना है। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से आपको खासी से छुटकारा मिल जाएगा।

त्‍वचा में चमक बढ़ाने में कारगर- जी हाँ, इसके लिए भी सौंफ काफी मददगार होती है। जी दरअसल रोजाना सौंफ का सेवन करने से खून साफ होता है जो कि त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

लू से बचने के लिए हाथ में रखे ये चीज, चपेट में आने पर यहाँ लगाए कच्चे आम का लेप

लू लगने से जा सकती है आपकी जान, इन बातों का रखे खास ध्यान

पेट में सूजन है लिवर कैंसर का लक्षण, रोज सुबह खाली पेट ये चीज खाकर बच सकते हैं आप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -