आतंकी जीशान को सऊदी अरब ने भारत को प्रत्यर्पित किया
आतंकी जीशान को सऊदी अरब ने भारत को प्रत्यर्पित किया
Share:

नई दिल्ली : अलकायदा इन इंडियन सब कांटिनेंट (एक्यूआइएस) के एक और आतंकी सैयद मोहम्मद जीशान अली (29) को सऊदी अरब सरकार ने भारत को प्रत्यर्पित कर दिया. बुधवार शाम को विमान से आई जीआई एयरपोर्ट पर पहुंचते ही उसे गिरफ्तार कर लिया. बता दें कि जीशान तीन साल से भारत छोड़कर वह अवैध तरीके से सऊदी अरब में रह रहा था. संदिग्ध गतिविधियों में उसे सऊदी अरब में पकड़ा गया था. जबकि स्पेशल सेल सहित देश की विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां उसे एक साल से देश में खोज रही थीं.

बता दें कि गिरफ्तारी के बाद जीशान अली को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. जहां अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सिद्धार्थ शर्मा ने उसे 14 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया. स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा के अनुसार एक्यूआईएस अलकायदा द्वारा भारत में खड़ा किया मॉड्यूल है. मूलरूप से झारखंड के जमशेदपुर निवासी जीशान अली दो साल पहले इस आतंकी संगठन का सदस्य बना था. वह सऊदी अरब में रहकर भारत में एक्यूआई एस को संचालित कर रहा था. वह युवाओं को गुमराह कर अपने संगठन से जोड़ने का काम करता था. दिखावे के लिए वह सऊदी अरब में मोबाइल का कवर बेचता था और पार्ट टाइम छोटी-मोटी नौकरी भी करता था.

उल्लेखनीय है कि नवंबर स्पेशल सेल ने 2015 में एक्यूआई एस के भारत के प्रमुख मोहम्मद आसिफ को गिरफ्तार कर लिया था. इसके बाद जनवरी 2016 में हरियाणा के मेवात इलाके से एक्यूआई एस के पांचवे आतंकी अब्दुल शामी को भी पकड़ा गया था. जीशान अली सहित एक्यूआई एस के अब तक छह आतंकियों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

यह भी देखें

अल कायदा ने जाकिर मूसा को बनाया 'अंसार गजावा उल हिंद' का चीफ कमांडर

भारतीय उपमहाद्वीप में अपना आकार बढ़ा रहा अलकायदा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -