मनी लॉन्डरिंग मामले में सत्येंद्र जैन की अंतरिम जमानत बढ़ी, खराब सेहत के कारण जेल से बाहर हैं दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री
मनी लॉन्डरिंग मामले में सत्येंद्र जैन की अंतरिम जमानत बढ़ी, खराब सेहत के कारण जेल से बाहर हैं दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री
Share:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने आज यानी सोमवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आम आदमी पार्टी (AAP) नेता और दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन को दी गई अंतरिम जमानत को सुनवाई की अगली तारीख तक बढ़ा दी है। मामले को तब टाल दिया गया जब वरिष्ठ अधिवक्ता और कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी ने अदालत को बताया कि मामले की आंशिक सुनवाई जस्टिस एएस बोपन्ना और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी की दो-न्यायाधीशों की पीठ ने की थी।

यह मामला सोमवार को जस्टिस बेला एम त्रिवेदी और न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा की पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया गया था। जैन की ओर से पेश वरिष्ठ वकील सिंघवी ने अदालत से न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना की अनुपस्थिति के कारण मामले को स्थगित करने का आग्रह किया। हालांकि, जस्टिस त्रिवेदी ने कहा कि अंतरिम आदेश इतने लंबे समय तक जारी नहीं रह सकता और उन्हें ये पहलू देखने होंगे। हालांकि, वरिष्ठ वकील सिंघवी ने कहा कि अंतरिम आदेश को छुआ नहीं जा सकता, क्योंकि मामले की सुनवाई करने वाली पीठ इकट्ठा नहीं हुई थी। उन्होंने अदालत से इस मामले को जनवरी में रखने का आग्रह किया क्योंकि उन्हें बताया गया था कि अन्य न्यायाधीश अगले महीने बैठेंगे।

अदालत ने मामले को स्थगित कर दिया और जैन को दी गई अंतरिम राहत सुनवाई की अगली तारीख तक बढ़ा दी। जैन की 21 जुलाई को सर्जरी हुई है। जैन को चिकित्सा आधार पर दी गई अंतरिम जमानत समय-समय पर बढ़ाई जाती है। शीर्ष अदालत ने 26 मई को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सत्येंद्र जैन को छह सप्ताह के लिए अंतरिम जमानत दी थी, लेकिन मीडिया से बात न करने और बिना अनुमति के दिल्ली छोड़ने सहित कई शर्तें लगाईं। शीर्ष अदालत ने जैन को अपने इलाज के लिए अपनी पसंद का कोई भी अस्पताल चुनने का भी अधिकार दिया था। शीर्ष अदालत ने स्पष्ट कर दिया था कि अंतरिम जमानत पर चिकित्सीय स्थिति में विचार किया जाता है।

सत्येन्द्र जैन ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत के लिए शीर्ष अदालत का रुख किया है। उन्होंने अपने खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत याचिका खारिज करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी है। सत्येन्द्र जैन के वकील ने शीर्ष अदालत को बताया था कि इसके कारण उनका वजन 35 किलो कम हो गया है और वह कंकाल में बदल गये हैं। दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येन्द्र जैन ने अपने खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत याचिका खारिज करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

6 अप्रैल को दिल्ली हाई कोर्ट ने सत्येन्द्र जैन की जमानत याचिका खारिज कर दी थी। HC ने सत्येन्द्र जैन की जमानत याचिका खारिज करते हुए कहा था कि आवेदक एक प्रभावशाली व्यक्ति है और सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने की क्षमता रखता है। इस स्तर पर, सत्येन्द्र जैन/आवेदक को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) की दोहरी शर्तों को पूरा करने के लिए नहीं रोका जा सकता है। कई सुनवाइयों के बाद बचाव और अभियोजन पक्ष द्वारा दी गई दलीलों के निष्कर्ष के बाद हाई कोर्ट ने 21 मार्च को आदेश सुरक्षित रख लिया था। उच्च न्यायालय में बहस के दौरान, प्रवर्तन निदेशालय की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) एसवी राजू ने कहा कि जैन और अन्य सह-अभियुक्तों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग बिल्कुल स्पष्ट है।

जैन ने अपनी जमानत याचिका में कहा था, "मैं 7 मौकों पर ईडी के सामने पेश हुआ। मैंने सहयोग किया है और जांच में भाग लिया है। मुझे 5 साल बाद 2022 में गिरफ्तार किया गया था।" 17 नवंबर 2022 को ट्रायल कोर्ट ने सत्येन्द्र जैन की जमानत याचिका खारिज कर दी। उन्हें 30 मई, 2022 को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया था और वर्तमान में वह मामले में न्यायिक हिरासत में हैं। ED का मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की शिकायत पर आधारित है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि सत्येन्द्र जैन ने 14 फरवरी, 2015 से 31 मई, 2017 तक विभिन्न व्यक्तियों के नाम पर चल संपत्तियां अर्जित की थीं, जिसका वह संतोषजनक हिसाब नहीं दे सके।  

'तेलंगाना के सीएम का चयन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करें..', डीके शिवकुमार का बड़ा बयान

'हम भाजपा से बहुत पीछे नहीं..', 3 राज्यों में हार के बाद जयराम रमेश ने दिखाया कांग्रेस का वोट प्रतिशत

पुलिसवाले के बेटे ने फिल्मी अंदाज में रची ऐसी साजिश, खुलासा हुआ तो हर कोई रह गया दंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -