सरदार सरोवर को लेकर फिर होगा जल सत्याग्रह
सरदार सरोवर को लेकर फिर होगा जल सत्याग्रह
Share:

बड़वानी : नर्मदा पर सरदार सरोवर परियोजना से प्रभावित लोग एक बार फिर से जनक्रांति के लिए तैयार हो रहे है. जिसके चलते 14 राज्यों के कार्यकर्ता बड़वानी में जल सत्याग्रह करेंगे. नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेत्री मेधा पाटकर की अगुआई में जन संगठनों के सैकड़ों कार्यकर्ता शुक्रवार को इंदौर में एकजुट हुए जहा पर सरदार सरोवर परियोजना के तहत प्रभावित हुए 45 हजार परिवारों का अब तक पुनर्वास नहीं हुआ है. जिसमे से 40 हजार परिवार मध्यप्रदेश के है. जिसके चलते आंदोलन किया जायेगा.

इस परियोजना के विरोध में एनएपीएम के बैनर तले देशभर के कई जन संगठन 30 जुलाई से बड़वानी में नर्मदा किनारे राजघाट पर अनिश्चितकालीन जल सत्याग्रह करेंगे. वही गुजरात से आये किसानों ने भी सरदार सरोवर परियोजना का जमकर विरोध किया है. तथा वे भी इस आंदोलन में हिस्सा लेगे. इसके साथ ही उन्होंने बताया है कि विकास के नाम पर हमारे साथ धोखा किया गया है. गुजरात मॉडल के नाम पर लोगो की जमीन उनसे छिन ली गयी है. साथ ही पुनर्वास के नाम पे भी सरकार ने दिखाया किया है.

उन्होंने कहा है कि गुजरात सरकार ने 60 हजार करोड़  खर्च कर परियोजना से किसानों को पानी देने का दावा किया था, लेकिन यह पानी खेती को नहीं दिया इसी के साथ लोगो ने सरकार के दोहरे रवैये पर जमकर बोला. 

नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेत्री मेधा पाटकर ने भी मध्यप्रदेश सरकार के खिलाफ बोलते हुए कहा है कि सरदार सरोवर परियोजना में एक हजार करोड़ से अधिक के पुनर्वास में भारी भ्रष्टाचार हुआ. जिसकी अभी तक स्पष्ट रूप से जाँच नही हो पायी है. साथ ही आरोप लगाया है कि मध्यप्रदेश सरकार सबूतों को छुपा रही है. 

इसी के चलते नेशनल अलायंस फार पीपुल मुवमेंट (एनएपीएम) के नेतृत्व के नीचे 14 राज्यों के कार्यकर्ता  30 जुलाई से बड़वानी में जल सत्याग्रह करेंगे. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -