राष्ट्र को एकजुट करने में सरदार पटेल का योगदान !
राष्ट्र को एकजुट करने में सरदार पटेल का योगदान !
Share:

भारत का एकीकरण, एक उल्लेखनीय उपलब्धि जिसने राष्ट्र के नक्शे को आकार दिया, इसकी सफलता का श्रेय सरदार वल्लभभाई पटेल के चतुर नेतृत्व और दूरदर्शी दृष्टिकोण को जाता है। 'लौह पुरुष' के रूप में याद किए जाने वाले पटेल ने रियासतों को नए स्वतंत्र राष्ट्र में एकीकृत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जो आज हम देख रहे हैं। उनकी कूटनीतिक चालाकी, राजनीतिक कौशल और राष्ट्रीय एकता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता ने विविध क्षेत्रों को एक साझा झंडे के तहत लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

गुजरात के नडियाद में 31 अक्टूबर, 1875 को जन्मे वल्लभभाई पटेल भारत की आजादी के संघर्ष के दौरान एक प्रमुख राजनीतिक शख्सियत के रूप में उभरे। कानून में शिक्षित, पटेल ने राजनीतिक क्षेत्र में आने से पहले एक बैरिस्टर के रूप में अभ्यास किया। उन्होंने खुद को महात्मा गांधी के साथ संरेखित किया और असहयोग आंदोलन और नमक सत्याग्रह में सक्रिय भागीदार बन गए। पटेल के नेतृत्व कौशल का पता तब चला जब उन्होंने दमनकारी करों के खिलाफ अहिंसक विरोध में बारडोली के किसानों का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया, जिससे उन्हें "सरदार" या नेता की उपाधि मिली।

एकीकरण में भूमिका

जैसे ही भारत ने 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त की, इसे नवगठित राष्ट्र में 560 से अधिक रियासतों को एकीकृत करने की चुनौती का सामना करना पड़ा। इन राज्यों ने स्वायत्तता की अलग-अलग डिग्री का आनंद लिया और राष्ट्र की एकता के लिए एक संभावित खतरा पैदा किया। यहीं से सरदार पटेल की रणनीतिक प्रतिभा सामने आई। उनका मानना था कि एक एकीकृत भारत आर्थिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक रूप से मजबूत होगा।

बातचीत, कूटनीति और जब आवश्यक हो, दृढ़ कार्रवाई के संयोजन का उपयोग करते हुए, पटेल ने भारतीय संघ में इन राज्यों के एकीकरण की योजना बनाई। उनके प्रेरक कौशल, व्यावहारिक दृष्टिकोण और इन राज्यों के निवासियों के कल्याण के लिए वास्तविक चिंता ने शासकों को भारत में शामिल होने के लिए मनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एकीकरण का विरोध कर रहे हैदराबाद को हड़पने के लिए ऑपरेशन पोलो में भारतीय सेना का उपयोग, सभी शांतिपूर्ण रास्ते समाप्त होने पर बल का उपयोग करने की उनकी इच्छा का एक उदाहरण है।

विलय पत्र

सरदार पटेल ने रियासतों को भारत के प्रभुत्व में लाने के लिए "इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेशन" नामक एक उपकरण का उपयोग किया। यह दस्तावेज एक रियासत की भारतीय संघ के साथ खुद को संरेखित करने और रक्षा, विदेशी मामलों और संचार जैसे कुछ क्षेत्रों में केंद्र सरकार को अधिकार सौंपने की इच्छा का प्रतीक था। शासकों के साथ बातचीत करने की पटेल की क्षमता, एकता के लाभों पर जोर देते हुए उनकी चिंताओं को दूर करते हुए, उन्हें इन उपकरणों पर हस्ताक्षर करने के लिए मनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

चुनौतियां और उपलब्धियां

एकीकरण की प्रक्रिया चुनौतियों के बिना नहीं थी। पटेल को विरोध, आशंकाओं और यहां तक कि विद्रोह के कुछ उदाहरणों का सामना करना पड़ा। जूनागढ़ का मामला, जहां नवाब के पाकिस्तान में विलय के प्रयास को विफल कर दिया गया था, ने पटेल के राजनयिक कौशल को उजागर किया। इसी तरह, जम्मू और कश्मीर का एकीकरण, हालांकि अधूरा था, एकता के लिए पटेल के समर्पण को दर्शाता है।

भारत के एकीकरण में सरदार पटेल की भूमिका ने उन्हें "भारत के बिस्मार्क" की उपाधि दी। उनकी विरासत एक ऐसे नेता के रूप में भारतीय इतिहास के इतिहास में अमिट रूप से अंकित है, जिसने एक एकजुट और मजबूत राष्ट्र की नींव रखी। धर्मनिरपेक्षता, बहुलवाद और राष्ट्रीय एकीकरण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता पीढ़ियों के नेताओं के लिए एक स्थायी उदाहरण के रूप में कार्य करती है। पटेल के प्रयासों ने भारत की विविध संस्कृतियों, भाषाओं और परंपराओं को एकजुट करने में मदद की।

भारत के एकीकरण में सरदार पटेल का योगदान राष्ट्र की प्रगति और एकता के प्रति उनके अटूट समर्पण का प्रमाण है। जटिल राजनीतिक परिदृश्य ों को नेविगेट करने, आम सहमति को बढ़ावा देने और विविधता में एकता के सिद्धांत को बनाए रखने की उनकी क्षमता ने देश की पहचान पर एक अदम्य छाप छोड़ी है। जब हम उनकी विरासत को याद करते हैं, तो हमें याद दिलाया जाता है कि सरदार पटेल जैसे नेताओं के प्रयासों के माध्यम से बना एक एकजुट भारत, समकालीन दुनिया में फलता-फूलता और फलता-फूलता रहता है।

क्या है आज से शुरू हो रहा ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान? यहाँ जानिए इससे जुड़े हर जरुरी सवाल के जवाब

औरंगज़ेब का शासनकाल: ऐतिहासिक भयावहता के कुछ डरावने पन्ने

बनारस में विश्वनाथ मंदिर का विध्वंस: इतिहास में एक काला अध्याय

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -