इस पूजा विधि से करें आज गणेश जी का पूजन
इस पूजा विधि से करें आज गणेश जी का पूजन
Share:

आप सभी को बता दें कि आज 8 जून को संकष्टी चतुर्थी मनाई जा रही है. ऐसे में संकष्टी चतुर्थी के दिन संकट को हरने वाले गणेश भगवान की पूजा-अर्चना की जाती है. इसी के साथ यह अषाढ़ माह में पड़ने वाली चतुर्थी है. आप सभी को बता दें कि इसे कृष्ण पिंगला संकष्टी चतुर्थी भी कहते हैं. जी दरअसल आज के दिन भक्त गणेश भगवान की पूजा अर्चना करते हैं और लाभ पाते हैं. वहीं धार्मिक मान्यताओं को माना जाए तो, कृष्ण पिंगला संकष्टी चतुर्थी के दिन ही महाकाल भगवान शिव ने इस बात की घोषणा की थी कि गणेश भगवान को सबसे महत्वपूर्ण माना जाएगा.

इसी के साथ ही हर पूजा में सबसे पहले गणेश भगवान की वंदना की जाएगी. ऐसी मान्यता है कि कृष्ण पिंगला संकष्टी चतुर्थी का व्रत करने वाले भक्तों के जीवन से बाधाओं और परेशानियों का नाश होता है. कहते है कि अगर इस दिन रुद्राभिषेक पूजा करवाई जाती है तो इससे भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है जिससे कि खुशहाली और सम्पन्नता बनी रहती है. आइए आज जानते हैं .संकष्टी चतुर्थी की पूजा विधि.

संकष्टी चतुर्थी की पूजा विधि- आज के दिन उठकर नित्यकर्म निपटा कर स्नान करें. अब इसके बाद पूजाघर की साफ-सफाई करके फूलों से सजाएं. इसके बाद धूप, दिया और बाती जलाकर पूरी श्रद्धा के साथ गणेश भगवान की पूजा अर्चना करें. इसके बाद आप गौरा गणेश को तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं. जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि इस दिन जो जातक सच्चे मन से संकट हरण गणेश भगवान की पूजा अर्चना करता है और यह व्रत रहता है. इसी के साथ गणेश भगवान को मोदक बहुत प्रिय हैं अगर हो सके तो प्रसाद में उन्हें मोदक जरूर अर्पित करें. पूजा में उन्हें दूब घास भी चढ़ाएं.

जानिए कैसा होगा आज आपका दिन, क्या कहते है आपके सितारें

इस बार गर्भगृह में 16 दिन तक एकांतवास में रहेंगे श्री जगन्नाथ

रविवार के दिन जरूर करें सूर्य देव की यह आरती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -