त्वरित एक्शन व कूल कैप्टेंसी के लिए क्रिकेट प्रेमियों में तेजी से बढ़ी संजू की लोकप्रियता
त्वरित एक्शन व कूल कैप्टेंसी के लिए क्रिकेट प्रेमियों में तेजी से बढ़ी संजू की लोकप्रियता
Share:

 आईपीएल 2021 से पहले ईएसपीएन क्रिकइन्फो को दिए एक इंटरव्यू में संजू सैमसन ने कहा था कि, 'आप कप्तान तब होते हैं जब आप फील्डिंग कर रहे होते हैं, न कि तब जब आप बल्लेबाजी कर रहे हों'। बता दें कि गुजरात टाइटंस (GT) के चैंपियन बनने के साथ IPL 2022 सीजन का समापन हो गया है। गुजरात ने फाइनल में हार्दिक पंड्या की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स (RR) और उनके कप्तान संजू सैमसन को शिकस्त दी। इसमें कोई दो राय नहीं है कि इस सीजन में दिग्गज क्लबों और अनुभवी खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने प्रशंसकों को निराश किया। वहीं दूसरी तरफ बिना किसी अंतरराष्ट्रीय अनुभव के, क्रिकेट इतिहास में पहली दफा संजू सैमसन ने रॉयल्स की बागडौर संभाली और शानदार प्रदर्शन के साथ टीम को फाइनल्स तक ले गए।

भारतीय क्रिकेट के भविष्य की दृष्टि से देखें, तो संजू ने सराहनीय प्रदर्शन किया है, और इससे टीम इंडिया में कप्तानी के लिए प्रतिस्पर्धा और ज्यादा बढ़ गई है। दिलचस्प बात यह है कि हार्दिक और सैमसन की 28.09 की औसत उम्र ने 2016 के IPL फाइनल मुकाबले में डेविड वार्नर और विराट कोहली के 28.57 के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है, इससे पहले या बाद में IPL के फाइनल कप्तानों की औसत उम्र 30 से ज्यादा रही है। घरेलु क्रिकेट में केरल टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले संजू सैमसन ने तिरुवनंतपुरम के जूनियर सर्किट में धमाल मचा रखा है। उनकी स्किल्स और गेंद को परफेक्ट टाइम करने की काबिलियत ने संजू को सबसे पहले केरल की अंडर-19 टीम में जगह दिलाई, और कूचबिहार ट्रॉफी (स्थानीय अंडर-19 चैंपियनशिप) में निरंतर बेहतर प्रदर्शन ने उन्हें 2012 में भारत की अंडर-19 एशिया कप टीम में प्रदर्शन करने का मौका दिया।

हालांकि एशिया कप से बाहर होना संजू सैमसन के लिए एक बड़ी निराशा रही, जो भारत के अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए उनकी अस्वीकृति कि वजह भी बन गया। बाद में रॉयल्स में उनके कप्तान राहुल द्रविड़ ने एक से ज्यादा बार इस बात पर जोर दिया कि सैमसन पर लगातार ध्यान देने की आवश्यकता है। इसने उन्हें भारत के लिए गिनती में शामिल करना शुरू किया, और नतीजतन कॉल-अप भी जल्द ही देखने को मिला, वो भी तब जब उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में सीमित ओवरों के लिए चुना गया। वहीं IPL में संजू की कहानी अपने कई ट्विस्ट और टर्न्स के लिए जानी जाती है।

MRF कूकाबुरा, भारतपे, प्यूमा मायफैब11, बेसलाइन वेंचर्स क्लब, महिंद्रा, हैलैंड और जिलेट के लिए स्पोंसर की भूमिका निभा रहे संजू की तुलना रोहित शर्मा और एबी डिविलियर्स से की जाती है, जो अपनी पूरी क्षमता के साथ क्रिकेट खेलते हैं। एक बैट्समैन और विकेटकीपर के रूप में, संजू अटैकिंग और चालकी के साथ एक सशक्त मिश्रण पेश करते हैं। मैदान के बीच वह एक शानदार टाइमर दिखाई देते हैं। संजू सीधा खेलना पसंद करते हैं और गेंदबाज के सिर के ऊपर से शॉट लगाना पसंद करते हैं। उनके क्विक एक्शन्स, पॉवरफुल फोरआर्म्स और आँख व हाथों का बेहतरीन तालमेल, उन्हें कभी ट्रैक से नीचे नहीं उतरने देता। सही मायने में शॉट लगाने के दौरान उन्हें सिर घुमाने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती।

विकेटकीपर के तौर पर अपने शानदार प्रदर्शन के साथ, संजू ने इस सीजन में CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत दोनों को पीछे छोड़ दिया है। यह कोई रहस्य नहीं है कि इस IPL सीज़न में, संजू सैमसन सबसे अधिक डिमांड वाले विकेटकीपर बन गए हैं। जबकि पंत और धोनी उनसे काफी नजर आ रहे हैं, और विकेट के पीछे संजू के नाम 16 शिकार शामिल हैं, जिसमें 14 कैच और दो स्टंपिंग हैं। इस सीजन के कप्तानों में संजू, धोनी, पंत और रवींद्र जडेजा शामिल थे। जिसमे संजू सैमसन और हार्दिक पांड्या का नेतृत्व और प्रदर्शन शानदार रहा है। अब, IPL के सबसे सफल कप्तान के बारे में क्रिकेट एक्सपर्ट्स सक्रीय हो गए हैं, और इस मंथन में जुट गए हैं कि क्या संजू भविष्य में भारतीय क्रिकेट टीम पर नेतृत्व कर सकते हैं!

अवनि की जीत पर बीजेपी नेता पूर्णेश मोदी ने दी बधाई

मिताली राज ने किया सन्यास का ऐलान, क्रिकेट के हर फॉर्मेट को कहा अलविदा

पाकिस्तानी क्रिकेटर अफरीदी की बेटी की हालत नाज़ुक, अस्पताल से फोटो शेयर कर मांगी दुआ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -