Happy Birthday To टेनिस प्लेयर 'सानिया मिर्ज़ा'
Happy Birthday To टेनिस प्लेयर 'सानिया मिर्ज़ा'
Share:

भारत की स्टार टेनिस प्लेयर 'सानिया मिर्जा' का आज जन्मदिन है. 15 नवंबर 1986 को मुंबई में जन्मी सानिया हैदराबाद में पली-बड़ी है. सानिया आज 31 वर्ष की हो गई है. सानिया ने साल 1999 में वर्ल्‍ड जूनियर टेनिस चैंपियनशिप से अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद से लगातार सानिया को सफलता हासिल होती गई. अपनी मेहनत और लगन से ही सानिया वर्ल्ड नम्बर वन प्लेयर बनी थी. सानिया दुनिया की सभी लड़कियों की रोल मॉडल बन चुकी है. लगातार अपने मैच में शानदार परफॉरमेंस देकर सानिया ने सभी का दिल जीत लिया था.

सानिया के पिता एक खेल पत्रकार थे साथ ही वे बिल्डर भी थे. सानिया को बचपन से ही खेल जगत में रूचि थी इसलिए जब वे हैदराबाद रहने गई तो वहां उन्होंने प्रैक्टिस करना शुरू कर दी. 6 वर्ष की उम्र से ही सानिया ने निजाम क्‍लब में प्रैक्टिस करना शुरू कर दी थी. उस समय सानिया के पिता ने उनके खेल के प्रति जज़्बे को देखा और उन्हें प्रोत्साहित किया. सानिया ने महेश भूपति के पिता सीके भूपति से प्रशिक्षण लेना शुरू किया था. सानिया ने जकार्ता में वर्ल्‍ड जूनियर चैंपियनशिप में भारत की ओर से अगुवाई की थी. यहाँ सानिया ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया था. इसके बाद उन्होंने एशियन गेम्स में शानदार खेलकर कांस्य पदक अपने नाम किया था.

सानिया को साल 2006 में पद्मश्री पुरुस्कार भी मिल चूका है. साल 2009 में सानिया ने ऑस्‍ट्रेलिया ओपेन मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में भाग लिया था. इस दौरान सानिया ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी. सानिया ने 2006 में ही अपने बचपन के दोस्त सोहराब मिर्जा से सगाई की थी जो बाद में टूट गई थी. इसके बाद उन्होंने 12 अप्रैल 2010 में पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी कर ली थी.

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

बैडमिंटन डबल्स में भारत ने बढ़ाए कदम

भारतीय मिश्रित युगल जोड़ी ने किया मुख्य ड्रॉ में प्रवेश

कुलदीप यादव ने बताया उनका अश्विन और जडेजा से कॉम्पिटिशन नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -