सैमसंग हारा सात साल पुराना मुकदमा ,एप्पल को देना पड़ेंगे 3600 करोड़

सैन फ्रांसिस्कोः अमेरिका की एक अदालत में सैमसंग और एप्पल कंपनी के बीच चल रहे 7 साल पुराने कोर्ट मामले में एप्पल को जीत मिली है. एप्पल के आईफोन का पेटेंट डिजाइन कॉपी करने के मामले में सैमसंग को हार का सामना करना पड़ा है .कोर्ट ने सैमसंग को 3600 करोड़ रुपए का भुगतान एप्पल को करने का आदेश दिया है. इसके साथ ही कोर्ट ने पेटेंट फंक्शन के नुकसान पर 34 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया है.

उल्लेखनीय है कि दोनों आईटी दिग्गजों के बीच की लड़ाई 2011 से चल रही थी . जब एप्पल ने सैमसंग पर मुकदमा किया था. 2012 के फैसले में सैसमंग को जिम्मेदार मानते हुए उसे एप्पल को एक अरब डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया था. लेकिन सैमसंग के वकीलों ने 1 अरब डॉलर के मुआवजे को घटाकर 40 करोड़ डॉलर करने के लिए 2015 में यह मामला यूएस कोर्ट ऑफ अपील में दायर किया था.सैन जोंस में नॉर्दन कैलीफोर्निया यूएस डिस्ट्रिक कोर्ट की एक ज्‍यूरी ने ताजा मुआवजा राशि तय करने के लिए 5 दिन का समय लिया.

इस मामले में सैमसंग पर आरोप था कि उसने एंड्रॉयड हैंडसेट में आई फोन निर्माता के पेटेंट डिजाइन का चोरी से इस्‍तेमाल किया है. एप्पल ने अपने एक बयान में ख़ुशी जाहिर कर ज्‍यूरी का धन्‍यवाद दिया कि हमारे डिजाइन को कॉपी करने पर कोर्ट ने सैमसंग को दोषी मानते हुए 3600 करोड़ रुपए चुकाने का आदेेश सुनाया है साथ ही सैमसंग को हमारे उत्‍पाद की नकल करने का मुआवजा घोषित किया.हालाँकि सैमसंग शुरु से ही इन आरोपों से इंकार करता रहा.कोर्ट के इस फैसले से सैमसंग संतुष्ट नहीं हुआ है.

यह भी देखें

Samsung ने लॉन्च किया यह बेहतरीन स्मार्टफोन, जानिए कीमत-फीचर्स 

फ्लिपकार्ट के Apple Week में इन प्रोडक्ट पर मिल रही है भारी छूट, जल्दी कीजिए

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -