स्टाफ और लोको पायलट ने दिखाई तत्परता, समता एक्सप्रेस बेपटरी होने से बची
स्टाफ और लोको पायलट ने दिखाई तत्परता, समता एक्सप्रेस बेपटरी होने से बची
Share:

ग्वालियर। पिछले कुछ समय से भारतीय रेल पर हादसों का साया गहरा गया है। आये दिन कोई ना कोई हादसा भारतीय रेल को सहन करना पड़ता है। अभी हाल ही में ट्रैन हादसों में इज़ाफ़ा हुआ है जिसके चलते सुरेश प्रभु ने मंत्री मंडल विस्तार पर अपना इस्तीफ़ा दे दिया। रविवार को प्रभु का साया रेल से उठने के बाद एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। हालांकि ट्रैन हादसों के पीछे कहीं ना कहीं रेलवे स्टाफ का हाँथ था, रेलवे ट्रैक पर कार्य की जानकारी ना उपलब्ध करने के कारण ही ट्रैन हादसे होते हैं। लेकिन समता एक्सप्रेस रेलवे स्टाफ की सजगता से हादसे का शिकार होने से बच गयी।

दरअसल विशाखापट्टनम से ग्वालियर होते हुए हजरत निजामुद्दीन को जाने वाली ट्रैन क्रमांक 12807 समता एक्सप्रेस रविवार को मध्यप्रदेश के कोटरा में हादसे का शिकार होने से बच गयी। कोटरा के पास लगभग 1 फ़ीट का रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त था जिसे रेलवे स्टाफ ने ट्रैन के पहुंचने से पहले देख लिया और तरपरता दिखते हुए फ़ौरन ही समता एक्सप्रेस के लोको पायलट को इस बात से अवगत कराया। लोको पायलट की सूझबूझ से ट्रैन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर 500 मीटर पहले रुकवा लिया गया।

रविवार को सुबह ट्रैक पर मरम्मत का कार्य किया जा रहा था जिसके बाद कोटरा के स्टार्टर सिग्नल के पास किलोमीटर क्रमांक-1173 / 14 से 1173 / 16 के बीच स्टाफ के कीमैन की नज़र क्षतिग्रस्त ट्रैक पर पड़ी तो उसने आनन फानन में समता एक्सप्रेस के लोको पायलट को इसकी सूचना दी और एक बड़ा हादसा होने से बच गया। अगर ज़रा-सी लापरवाही बरती जाती तो यकीनन भारतीय रेल एक और बड़े हादसे का शिकार हो सकती थी क्योंकि कुछ ही देर में उसी ट्रैक पर समता एक्सप्रेस गुजरने वाली थी। इसके बाद ट्रैक पर इंजीनियरिंग विभाग के आला अफ़सर पहुंचे और ट्रैक पर लाल झंडी लगाकर ट्रैक की मरम्मत का कार्य करवाया गया। इन सबके चलते समता एक्सप्रेस को 1.30 घंटे इंतज़ार करना पड़ा।

तकरीबन 1.30 घंटे के लम्बे इंतज़ार के बाद भी जब मरम्मत का कार्य पूरा नहीं हो सका तो समता एक्सप्रेस को रिवर्स कर के लूप ट्रैक के जरिये रवाना करना पड़ा। इसके बाद लगभग 3 घंटे तक ट्रैक पर यातायात बंद रहा। ट्रैक के टूटने की जांच के आदेश दे दिए गए हैं जल्दी ही इसके कारणों का पता रेलवे को लग जायेगा। झांसी रेलवे खंड के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने मीडिया को बताया कि " 'कोटरा के पास रेल ट्रैक पर कुछ हिस्सा टूट गया था। समय पर इसे देख लिया गया, जिसके चलते बड़ी घटना टल गई. कुछ देर बाद इसे दुरुस्त कर रेल यातायात बहाल कर दिया था।'

जानिए क्या चल रहा है हमारे देश की राजनीती में, पढिये राजनीतिक पार्टी से जुडी ताज़ा खबरें

 

तबेले पर बुलडोज़र का कहर, सरकार ने साफ़ किया अतिक्रमण

भारत की प्रगति को गति देंगे पीएम मोदी के नौ रत्न

प्रभु की रेल अब पीयूष गोयल के स्टेशन पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -