इस मंदिर का जीवनकाल में 3 बार दर्शन करने से मिलती है मुक्ति, 51 शक्तिपीठों मे से है एक
इस मंदिर का जीवनकाल में 3 बार दर्शन करने से मिलती है मुक्ति, 51 शक्तिपीठों मे से है एक
Share:

 51 शक्तिपीठों में से एक माता कामाख्या को समर्पित कामाख्या देवी मंदिर इस मंदिर में अनेक मनोरम घटनाएं घटित होती हैं, जो आगंतुकों को आश्चर्यचकित कर देती हैं। दिलचस्प बात यह है कि मंदिर के भीतर कोई मूर्ति मौजूद नहीं है; इसके स्थान पर फूलों से सुसज्जित एक योनि-कुंड है। गौरतलब है कि इस कुंड से लगातार पानी बहता रहता है।

पौराणिक कथाओं 

माता सती के पिता दक्ष ने एक यज्ञ का आयोजन किया जिसमें उन्होंने जानबूझकर भगवान शिव को शामिल नहीं किया। शंकर जी के रोकने के प्रयासों के बावजूद, सती ने यज्ञ में भाग लिया और अंततः अग्नि में कूदकर अपनी जान दे दी।

जब भगवान शंकर को इस बात का पता चला तो क्रोध से उनकी तीसरी आंख खुल गई। इसके बाद, उन्होंने सती के निर्जीव शरीर को यज्ञकुंड से निकाला और अपने कंधे पर रख लिया और उदास होकर घूमते रहे। इसी बीच भगवान विष्णु ने चक्र से सती के शरीर को टुकड़े-टुकड़े कर दिया। जिन स्थानों पर माता सती के शरीर के टुकड़े गिरे, उन्हें 51 शक्तिपीठों के रूप में जाना जाता है। असम में इन्हीं में से एक स्थल है जहां माता सती का योनि भाग अवतरित हुआ था।

मान्यता 

इस मंदिर में यह व्यापक मान्यता है कि जो भक्त बाहर से आकर अपने जीवनकाल में तीन बार दर्शन करते हैं उन्हें सांसारिक मोह-माया से मुक्ति मिल जाती है। यह मंदिर तंत्र विद्या के ज्ञान के लिए प्रसिद्ध है, यही वजह है कि जब इसके दरवाजे खुलते हैं तो इसकी भव्यता देखने के लिए दूर-दूर से साधु-संत और तांत्रिक आते हैं।

अधिकमास में करे यह अनुष्ठान, मिलेंगे मन चाहे फल

क्या होता है अधिक मास? इस दौरान ना करें ये कार्य

इस रत्न को धारण करने से चमकता है भाग्य, छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में मिलती है उन्नति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -