जानिए मछली किस तरह से करती है आपका वजन

जानिए मछली किस तरह से करती है आपका वजन

वजन कम करना आवश्यक होता है और उतना ही मुश्किल भी. लेकिन आज के समय में वजन घटना सभी  चाहते हैं लेकिन कैसे घटाया जाए इसके बारे में कहा नही जा सकता.  लेकिन यदि आपक वजन अधिक हो गया है तो आपको कम करने की आवश्यकता है वरना आप कई स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार हो सकते हैं जैसे- हृदय रोग, मोटापा, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर. साथ ही आपको बता दें, वजन कम करने के लिए मछली का सेवन भी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. मछली के कई प्रकार होते हैं जिनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करते हैं. 

केन्ड लाइट टूना:
केन्ड टूना में प्रोटीन उच्च मात्रा में होता है जो वजन कम करने में मदद करता है. इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में होता है. 3-सर्विंग में 73 कैलोरी होता है जो वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान लाभकारी होता है.

हालिबट:
हालिबट वजन कम करने के लिए लाभकारी होता है. हालिबट में सेलेनियम, मैग्निशियम और विटामिन-बी12 होता है जो शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करता है. 3 सर्विंग में 20 ग्राम प्रोटीन और 94 कैलोरी होता है.

सारडाइन्स:
सारडाइन्स प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है. 4 सर्विंग सारडाइन्स में 26 ग्राम प्रोटीन और 30 प्रतिशत कैल्शियम होता है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और फैट को आसानी से बर्न करने में भी मदद करता है.

साल्मन: 
साल्मन लीन प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत होता है जो वजन कम करने में मदद करता है. 3 सर्विंग साल्मन में 156 कैलोरी और 23 ग्राम प्रोटीन होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे अस्वस्थ खाने की क्रेविंग नहीं होती है.

डेमर्शव फिश:
डेमर्शव फिश में विटामिन बी12 और बी6 होता है जो वजन कम करने की प्रक्रिया में मदद करता है. डेमर्शव फिश के स्टैंडर्ड सर्विंग 89 कैलोरी होता है और 20 ग्राम प्रोटीन होता है जो भूख को कंट्रोल करता है.

इन संकेतों से जानें कहीं आपकी बीमारी गंभीर तो नहीं..

इन तरीकों से दूर होंगे घर में घुसे मच्छर

अधिक चीनी खाना सेहत के लिए है नुकसानदायक