हिट एंड रन केस : सलमान पर छाए मुसीबतो के बादल

May 06 2015 08:40 AM
हिट एंड रन केस : सलमान पर छाए मुसीबतो के बादल

हिट एंड रन केस में बॉलीवुड के दबंग सलमान खान को हिरासत में ले लिया गया है. हिट एंड रन केस में सलमान को 5 साल की सजा सुनाई गई है. कोर्ट ने माना की सलमान खान उस समय गाड़ी चला रहे थे और उस समय उन्होंने शराब पी रखी थी और कोर्ट ने सलमान पर आरोप साबित कर दिए है. ऐसे में सलमान को सजा होना तय है. कोर्ट द्वारा आरोप तय होते सलमान खान और उनका पूरा परिवार रो पड़ा. अभी भी सलमान के वकील इस पर जिरह जारी रखे हुए है.

खबरों की माने तो सलमान की माँ सलमान के दोषी होने की खबर सुनकर  बीमार हो गई है. वर्ष 2002 के हिट एंड रन मामले में कई उतार-चढ़ाव के बाद सुपरस्टार सलमान खान पर फैसला बुधवार को आने वाला है। सलमान पर 200 करोड़ रुपये दांव पर लगे हैं। यदि उन्हें दोषी नहीं ठहराया गया तो यह उनकी धमाकेदार वापसी होगी। लेकिन यदि सत्र अदालत ने उन्हें अपराधी घोषित कर दिया तो भी सलमान पर 200 करोड़ रुपये दांव पर लगने के बावजूद फिल्म उद्योग जगत अधिक चिंतित नहीं होगा, क्योंकि इसका श्रेय भारत में कानूनी प्रक्रियाओं के धीमे कामकाज को जाता है।

उद्योग विशेषज्ञ अमोद मेहरा ने कहा कि फिलहाल कोई भी सलमान के जल्द जेल की सलाखों के पीछे होने के बारे में नहीं सोच सकता। मेहरा ने बताया, "फिल्म जगत में कोई डर नहीं है। इसका श्रेय भारत के कानून को जाता है, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि इससे बचने के कई अन्य रास्ते हैं, जैसे जमानत। इसलिए फिलहाल, सलमान की गिरफ्तारी को लेकर डरने की जरूरत नहीं है।" इसी तर्ज पर अन्य विशेषज्ञ विनोद मिरानी का कहना है कि यदि अदालत उन्हें सजा भी सुना देती है तो भी सलमान जल्दी जेल जाने वाले नहीं है।

मिरानी ने बताया, "यदि फैसला सलमान के पक्ष में नहीं आता, तो वह उच्च न्यायालय में अपील करेंगे। इतनी जल्दी कोई जेल नहीं जाता। वह उच्च न्यायालय में अपील करेंगे, इसके बाद वह अदालत अपनी कार्यवाही शुरू करेगी, जिसमें यकीनन समय लगेगा।" सलमान बांद्रा हिट एंड रन मामले में पिछले 13 वर्षो से अदालती कार्रवाई का सामना कर रहे हैं। 28 सितंबर 2002 को एक एसयूवी कार ने फुटपाथ पर सो रहे लोगों को कुचल दिया था। इस घटना में एक की मौत हो गई थी और चार लोग घायल हो गए थे।

इस मामले में सलमान मुख्य आरोपी हैं और इसी संदर्भ में मुंबई की सत्र अदालत बुधवार को अपना फैसला सुनाएगी। इस साल फिल्मी पर्दे पर सलमान खान की कई फिल्में रिलीज होने वाली हैं, जिनमें उनकी बहुप्रतीक्षित 'बजरंगी भाईजान' और 'प्रेम रतन धन पायो' लगभग पूरी होने वाली हैं।

इन दोनों फिल्मों की कुल लागत लगभग 200 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। मिरानी के मुताबिक, "किसी को भी जेल भेजने में बहुत समय लगता है। इसमें दस साल तक का समय लग सकता है।" उन्होंने कहा, "सलमान को जेल जाने में लगभग 10 से 15 साल लग सकते हैं, तब तक उनकी उम्र 60 साल से अधिक हो जाएगी।"