काले हिरण शिकार के मामले में सलमान खान दोषी करार
काले हिरण शिकार के मामले में सलमान खान दोषी करार
Share:

जोधपुर के CJM देव कुमार खत्री ने फैसला सुनाया है
बाकी अन्य फ़िल्मी सितारों को जिनके ऊपर इस मामले में केस चल रहा था, बरी कर दिया है  सलमान खान को वन्य जीव संरक्षण की  धारा 9 के तहत दोषी करार दिया गया हैं। क्या है मामला - 1998 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म " हम साथ-साथ है " कि शूटिंग के दौरान सलमान खान के साथ सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे, के खिलाफ स्थानीय विश्नोई समाज की तरफ से केस दर्ज करवाया गया।

सलमान ने 20 साल में 18 दिन जेल में काटे

- हिरण शिकार के 3 मामलों में सलमान पुलिस और ज्यूडिशियल कस्टडी में 18 दिन जेल में रह चुके हैं।  6 दिन: वन विभाग ने 12 अक्टूबर 1998 को हिरासत में लिया था। वे 17 अक्टूबर तक जेल में रहे। 6 दिन: घोड़ा फार्म मामले में 10 अप्रैल 2006 को सलमान को लोअर कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई। 15 अप्रैल तक जेल में रहे। 6 दिन: सेशन कोर्ट ने इस सजा की पुष्टि की। तब 26 से 31 अगस्त 2007 तक सलमान जेल में रहे।

कितनी सजा हो सकती है?

- वाइल्ड लाइफ एक्ट की धारा 149 के तहत काला हिरण का शिकार करने पर अधिकतम 7 साल की सजा का प्रावधान है। कुछ साल पहले तक यह 6 साल थी। सलमान का केस 20  साल पुराना है, ऐसे में उन्हें अधिकतम 6 साल की ही सजा हो सकती है। 

3 साल से ज्यादा की सजा पर जाना पड़ेगा जेल

- सलमान को अगर 3 साल से अधिक सजा होती है तो हर हाल में जेल जाना पड़ेगा। सेशन कोर्ट में अपील दायर कर सजा सस्पेंड करानी पड़ेगी, लेकिन जब तक सेशन कोर्ट से सजा सस्पेंड नहीं होगी, तब तक जेल में रहना पड़ेगा। 3 साल या इससे कम सजा हुई तो उन्हें सेशन कोर्ट से ही बेल मिल सकती है। 

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -