दिल्ली में आज से यूरो-6 ग्रेड डीजल और पेट्रोल की बिक्री
दिल्ली में आज से यूरो-6 ग्रेड डीजल और पेट्रोल की बिक्री
Share:

नई दिल्ली : सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में सरकारी तेल कंपनियां आज रविवार 1अप्रैल से दिल्ली और एनसीआर में यूरो-6 ग्रेड डीजल और पेट्रोल की आपूर्ति करेंगी. दिल्ली देश का पहला राज्य होगा जहां यह साफ ईंधन मिलेगा.बता दें कि 1 अप्रैल 2020 से पूरे देश में यूरो-6 ग्रेड ईंधन की आपूर्ति की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 में, सरकार ने 1 अप्रैल, 2020 से यूरो-6 उत्सर्जन मानदंड लागू करने का फैसला किया था. जिसके बाद बीएस-6 पेट्रोल और डीजल की बिक्री होगी, जबकि अभी यूरो-4 ग्रेड की बिक्री हो रही है.इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (आईओसी) के अधिकारियोंके अनुसार आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम अपने सभी आउटलेट्स पर कम प्रदूषण फैलाने वाले ईंधन की आपूर्ति शुरू करेंगे.

बता दें कि इसके बारे में आईओसी के निदेशक (रिफाइनरीज) बीवी राम गोपाल ने प्रेस को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए बताया कि गाजियाबाद, नोएडा, गुड़गांव और फरीदाबाद सहित पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 1 अप्रैल, 2019 से बीएस-6 ईंधन को उतारने की समयसीमा तय की है. दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर काफी ऊंचा होने और खतरनाक स्तर के ऊपर रहने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में देश के दूसरे भागों से पहले स्वच्छ ईंधन की व्यवस्था की गई है.

यह भी देखें

ईंधन के दाम में फिर आग लगी

सरकार ने गैस कीमतों में किया इजाफ़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -