बंगाल के विधायकों का वेतन एक झटके में 40 हज़ार बढ़ा, सीएम ममता ने किया ऐलान
बंगाल के विधायकों का वेतन एक झटके में 40 हज़ार बढ़ा, सीएम ममता ने किया ऐलान
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कैबिनेट मंत्रियों, राज्य मंत्रियों और विधायकों के वेतन में बढ़ोतरी की घोषणा की, इन तीन श्रेणियों में से प्रत्येक के लिए मासिक वेतन 40,000 रुपये प्रति माह बढ़ाया गया। विधायकों को अब 10,000 रुपये की जगह 50,000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा।

मंत्रियों का मासिक वेतन 10,900 रुपये से बढ़ाकर 50,900 रुपये कर दिया गया है। कैबिनेट मंत्रियों का वेतन 11,000 रुपये से बढ़ाकर 51,000 रुपये कर दिया गया है। अन्य अतिरिक्त भत्ते और भत्ते जो कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री और विधायक अपने मासिक वेतन के अतिरिक्त पाने के हकदार हैं, वही रहेंगे। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया है कि, आदर्श रूप से इसका मतलब यह होगा कि वेतन, भत्ते और भत्तों सहित विधायकों द्वारा प्राप्त वास्तविक मासिक भुगतान अब 81,000 रुपये प्रति माह की मौजूदा दर से बढ़कर 1.21 लाख रुपये हो जाएगा।

इसी प्रकार, अब से मंत्रियों को मिलने वाला वास्तविक मासिक भुगतान 1.10 लाख रुपये प्रति माह से बढ़कर लगभग 1.50 लाख रुपये हर महीने हो जाएगा। गुरुवार को राज्य विधानसभा में बढ़े हुए वेतन की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वेतन बढ़ाने का निर्णय इस तथ्य के मद्देनजर लिया गया है कि पश्चिम बंगाल में विधायकों का वेतन अन्य भारतीय विधायकों की तुलना में बहुत कम है। इस बीच, राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि मंत्री और विधायकों के बढ़े हुए वेतन से राज्य सरकार के कर्मचारियों का आंदोलन और भड़कना तय है, जो लंबे समय से महंगाई भत्ते को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर करने और उस पर मिलने वाले बकाया की मांग कर रहे हैं। 

'15 अप्रैल को बंगाल दिवस के रूप में मनाएगी TMC सरकार..', गवर्नर की मंजूरी के बगैर सीएम ममता का ऐलान

विजयन सरकार ने किया 'भारत' नाम का विरोध, खुद कर रही केरल का नाम 'केरलम' रखने की मांग

G20 में मचेगी UPI की धूम, विदेशी मेहमानों के वॉलेट में पैसे डालेगी सरकार, कराएगी भारत के डिजिटल लेनदेन का अनुभव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -