अंकुरित दालों का सलाद करेगा आपको सेहतमंद, बनाइये इस तरह
अंकुरित दालों का सलाद करेगा आपको सेहतमंद, बनाइये इस तरह
Share:

अंकुरित दालें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसे सामान्यतः खाने के अलावा विभिन्न प्रकार की दालों से सलाद बना कर भी खाया जा सकता है. मूंग की साबुत दाल, लोबिया साबुत, देशी चना, सफेद चना, मटर और मोंठ आदि है. घर में ही इस से सलाद बनाने के लिए 100 ग्राम देसी चना, 100 ग्राम सफेद चना, 100 ग्राम लोबिया, 50 ग्राम मूंग, एक छोटा चम्मच घी या मक्खन, 50 ग्राम भुने हुए मूंगफली के दाने, 1 खीरा, 1 टमाटर, एक छोटी चम्मच नींबू, एक चौथाई चम्मच काली मिर्च, हरा धनियां, स्वादानुसार नमक की जरूरत पड़ेगी.

सबसे पहले अंकुरित चने और लोबिया के दानों को कुकर में डालिए, एक छोटी कटोरी पानी, नमक और घी डाल कर उबालने के लिए रख दीजिए. कुकर में सीटी आने पर गैस बंद कर दीजिए. कुकर की सीटी को चमचे से उठाकर आधा प्रेशर निकाल दीजिए ताकि दाने अधिक न उबल जाएं.

प्रेशर खत्म होने पर कुकर खोलिए, दानो को प्याले में निकाल ले. बचा हुआ पानी सुप की तरह इस्तेमाल कर सकते है. मूंगफली के दाने, काली मिर्च,नीबू. टमाटर काट कर मिला दीजिये, सलाद को प्लेट में सजायें. आपका सलाद तैयार है, आप इसे सुबह नाश्ते में या खाने में लंच के साथ ले सकते है.

ये भी पढ़े

ब्लड कैंसर की बीमारी को बढ़ने से रोकते है विटामिन युक्त आहार

बच्चो के दिमाग का विकास करता है नारियल

आँखों की रौशनी तेज करता है सेंधा नमक

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -