अपने शरीर से भी लम्बी जटा वाले बाबा
अपने शरीर से भी लम्बी जटा वाले बाबा
Share:

मुंगेर: दुनिया में जितने भिन्न-भिन्न तरह के लोग हैं , वैसे ही उनके शौक भी भिन्न-भिन्न रहते हैं,  किसी को नाख़ून बढ़ाने का तो किसी को ढाढी बढ़ाने का. ऐसे ही एक शख्स बिहार राज्य में मुंगेर जिले के ढ़ंगड़ा गाँव में रहते हैं. इनका नाम है सकलदेव टूड्डू लेकिन गाँव और आसपास के गाँव के लोग इन्हे जटावाले बाबा कहकर बुलाते हैं, कारण है इनकी लम्बी जटाएं. सकलदेव की उम्र 56 साल है और कई सालों से वे अपनी जटाएं बढ़ा रहे हैं.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बाबा के क़द से भी ज़्यादा लम्बाई उनकी जटा की है. इनकी जटा तकरीबन सात फ़ीट तीन इंच लंबी है. अगर वे अपनी जटाएं खोल लें तो उनके लिए चलना भी मुश्किल होगा इसलिए वे अपनी जटाओं को विचित्र तरह से गूंथ कर रखते हैं. सकलदेव वनविभाग में संविदा पर काम करते हैं, वे बताते हैं कि उन्हें बचपन से ही बाल बढ़ाने का बहुत शौक था.

22 साला उम्र में उन्होंने कुछ समय के लिए अपने बाल कटवाना बंद कर दिए, लेकिन एक दिन जब वे सोकर उठे तो उन्होंने देखा की उनके बालों ने अपने आप ही जटा का रूप धारण कर लिया है. ये बात गाँव में सनसनी की तरह फ़ैल गई, लोग दूर-दूर  से उनकी जटाएं देखने आने लगे और इस तरह समय गुजरता रहा और सकलदेव की जटाएं बढ़ती रहीं. आज ये जटाएं ही उनकी पहचान बन गई हैं . सकलदेव बताते हैं कि उन्होंने 34 साल से बाल नहीं कटवाए हैं, वहीँ वे इन जटाओं को ईश्वर का आशीर्वाद मानते हैं. 

और भी अद्भुत ख़बरें:- 

यहाँ बच्चो के दांत टूटने पर उन्हें मिलते हैं पैसे

बार्बी कपल बनने की चाहत में किया यह काम

Video: आलू खाने वालों के लिए बना है यह गाना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -