चमत्कारी है सफेद मूसली खाने के फायदे, जानिए इसके सेवन का तरीका
चमत्कारी है सफेद मूसली खाने के फायदे, जानिए इसके सेवन का तरीका
Share:

सफेद मूसली ताकतवर जड़ी-बूटी है। इसे आयुर्वेद में फलदायी औषधि माना जाता है। बोला जाता है कि सफेद मूसली की जड़ एवं बीज बहुत लाभदायक होते हैं। सफेद मूसली की जड़ों में पोटैशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। 

सफेद मूसली खाने के फायदे:- 
सफेद मूसली के फूल सफेद रंग के होते हैं। इसकी जड़ें मोटी एवं गुच्छों में होती हैं। इसका कंद मीठा, कामोत्तेजक एवं कफ को कम करने में सहायक होता है। यह स्तनों में दूध बढ़ाने में भी सहायक है। सफेद मूसली खून की कमी, मोटापा, पाइल्स, सांसों के रोग, हृदय संबंधी दिक्कतों एवं डायबिटीज में लाभदायी माना जाता है। सफेद मूसली के अन्य फायदों की बात करें तो यह दस्त रोकने, पेट की बीमारी (दर्द, खाने की इच्छा न होना), मूत्र संबंधी रोगों में भी बहुत कारगर मानी जाती है। यही नहीं यौन संपर्क में आने से होने वाले बैक्टीरियल इंफेक्शन सुजाक में भी सफेद मूसली से फायदा मिलता है। यदि सुजाक का वक़्त रहते उपचार नहीं हुआ तो नपुंसक होने की आशंका बढ़ जाती है। 

ऐसे करें सफेद मूसली का सेवन:-
सफेद मूसली महिलाओं में होने वाली बीमारी ल्यूकोरिया में मददगार साबित हो सकती है। यही नहीं संतुलित आहार या अन्य कारणों से शरीर में होने वाली शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए सफेद मूसली का सेवन करना चाहिए। सफेद मूसली के कंद के 2-4 ग्राम चूर्ण में मिश्री मिला लें। इसका सेवन दूध के साथ करें। इससे सामान्य तथा लिंग संबंधी कमजोरी दूर होगी।

कुल्हड़ में चाय पीने से होते हैं ये चौकाने वाले फायदे

इस्तीफे के बाद कर्मचारी ने मांगा रिलीविंग लेटर तो भड़का बॉस, फोड़ दिया सिर और फिर...

डेंगू से लेकर करंट लगने तक पर आपके काम आएगा गोबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -