नर्क की और ले जाते नशे को आज ही त्यागे
नर्क की और ले जाते नशे को आज ही त्यागे
Share:

नशा सिर्फ आपके लिए ही नहीं बल्कि आपके परिवार के लिए भी काफी खतरनाक साबित होता है इसलिए कई लोग नशे को त्यागना चाहते है लेकिन नहीं त्याग सकते यदि आप और अपने किसी संबंधी को जिसे नशे की लत लगी हो छुटकारा दिलाने के लिए उपायों की खोज कर रहे हैं तो यह कुछ प्राकृतिक उपाय आपके लिए मददगार हो सकते हैं तो आइये हम आपको बताते है कुछ उपाय ............

1.शरीर को डिटॉक्‍स करें पानी
पानी में कई प्रकार के चिकित्‍सीय अौर डिटॉक्‍सीफाइंग गुण होते हैं, जो मादक पदार्थों को छोड़ने और इसके कई लक्षणों से राहत देने में मदद कर सकते हैं। एक दिन में कम से कम तीन लीटर पानी पीने से प्राकृतिक रूप से शरीर को डिटॉक्‍स कर नशा वापसी का सामना करने में मदद मिलती है। 
 
2.विटामिन सी से भरपूर नींबू 
विटामिन सी से भरपूर नींबू, एक ऐसा पोषक तत्‍व है, जो शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्‍स करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्‍तेजित करने में मदद करता है। नशा ग्रस्त व्यक्ति को सुबह 3 से 4 ताजे नींबू का रस निकालकर खाली पेट देने से विषाक्‍त पदार्थों, अतिरिक्‍त फैट और मिनरल अपशिष्‍ट को शरीर से प्रभावी रूप से दूर कर सकते हैं।
 
3.कैमोमाइल चाय 
कैमोमाइल चाय में शांतिदायक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह व्‍यक्ति की मादक पदार्थों से वापसी का सामना करने में बहुत मदद करते है। यह हर्बल चाय इस समस्‍या में होने वाले लक्षणों जैसे डायरिया, पेचिश और मतली से राहत देने में मदद करती है। रोजाना 4 से 5 कप कैमोमाइल चाय पीने से नशे छुड़ाने में मदद मिल सकती हैं।
 
4.मेथी के बीज 
मादक पदार्थों को छोड़ने के बाद होने वाले सबसे आम लक्षणों में से एक मतली है। इस समस्या को कम करने के लिए आप रोगी को एक लीटर पानी में एक मुठ्ठी मेथी के  बीज को उबालकर उसे थोड़ा ठंडा करके पिलाए या मेथी के बीज का पेस्‍ट बनाकर इसे रात को पानी में भिगो दें और सुबह इसे खाली पेट खाना, मतली और अन्‍य लक्षणों को दूर करने का एक फायदेमंद तरीका है
 
5.अत्यधिक प्रभावी उपाय अदरक
यह नशा छोड़ने के बाद होने वाले दर्द को दूर करने के लिए अदरक मददगार होता है। दिन में कई बार अदरक की चाय पीने से काफी मदद मिलती हैं। पानी के एक कप में अदरक का टुकड़ा कुचलकर और उबालकर लेने से मतली दूर होती अौर रोगी में नशे की लालसा को दूर करने में मदद करती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -