पवित्र सुमो रिंग में महिलाओं के घुसने से मचा बवाल
पवित्र सुमो रिंग में महिलाओं के घुसने से मचा बवाल
Share:

नॉर्थ वेस्ट क्योटो के मायजुरु में एक सुमो रिंग में भाषण देते हुए वहां के मेयर नीचे गिर गए. इसके बाद दो महिलाएं उनके पास जाकर उन्हें बचाने की कोशिश करने लगीं, इस दौरान बार-बार उन्हें सूमो रिंग से बाहर जाने के लिए कहा गया. स्थानीय अधिकारी नोरिको मिवा ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि जब दोनों महिलाएं मेयर को बचाने की कोशिश कर रही थीं तब लाउड स्पीकर पर बार-बार घोषणा हो रही थी कि वे रिंग से बाहर निकल जाएं. हालांकि मेडिकल एमरजेंसी में मदद के लिए सामने आई महिलाओं के साथ हुई बदसलूकी के लिए जापान सूमो असोसिएशन के अध्यक्ष ने उनसे माफी मांगी है. जिस रिंग में सूमो की प्रैक्टिस की जाती है उसे सूमो दोह्यो कहा जाता है और इसे शिंटो मान्यता में बेहद पवित्र माना जाता है.

जापान की संस्कृति में महिलाओं को अपवित्र माना जाता है और उन्हें सूमो रिंग में जाने की इजाजत नहीं है. स्थानीय मीडिया को एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि महिलाओं के रिंग में घुसने के बाद सूमो अधिकारियों ने रिंग को पवित्र करने के लिए उसमें बड़ी मात्रा में नमक डाला. सूमो असोसिएशन के चीफ हक्काकू ने महिलाओं को रिंग निकालने के लिए की गई घोषणाओं को अनुचित बताया.

उन्होंने कहा, "घोषणा रेफ्री ने की जो कि महिलाओं के रिंग में जाने से परेशान थे. लेकिन स्थिति को देखते हुए यह अनुचित था क्योंकि यह एक व्यक्ति की जिंदगी का सवाल था. हम इसके लिए माफी मांगते हैं." सूमो प्रमुख ने कहा, "हम मेयर के स्वास्थ्य के लिए दिल से प्रार्थना करते हैं और इमरजेंसी में उनकी जान बचाने के लिए सामने आने वाली महिलाओं के हम आभारी हैं." मेयर अस्पताल में भर्ती हैं और उनकी स्थिति सामान्य है.

 

जापानी वोग मैगजीन में दिखा बेला का जापानी अंदाज

साल 2030 तक ये देश बना देगा अंतरिक्ष में कॉलोनी

सुषमा स्वराज जापान दौरे पर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -