सबरीमाला के अय्यपा मंदिर में आया रिकॉर्ड चढ़ावा, पैसे गिनते-गिनते थके 600 कर्मचारी
सबरीमाला के अय्यपा मंदिर में आया रिकॉर्ड चढ़ावा, पैसे गिनते-गिनते थके 600 कर्मचारी
Share:

कोच्ची: केरल के सबरीमाला स्थित भगवान अयप्पा के प्रसिद्ध मंदिर में इस बार रिकॉर्ड चढ़ावा आया है। मंदिर को लगभग 351 करोड़ रुपए का चढ़ावा प्राप्त हुआ है। मंदिर प्रबंधन ने 600 कर्मचारियों को सिक्के गिनने में लगाया है, मगर अभी तक गिनती पूरी नहीं हो पाई है। सिक्के गिनते-गिनते जब कर्मचारियों थकने लगे, तो काम रोककर उन्‍हें कुछ समय के लिए आराम दिया गया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, 60 दिवसीय मंडलम-मकरविलक्कू महोत्‍सव (Mandalam Makaravilakku Festival) नवंबर 2022 से प्रारम्भ हुआ था। इसमें लाखों की तादाद में श्रद्धालु, भगवान अयप्पा के दर्शन करने के लिए पहुँचे थे। बताया जा रहा है कि इस बार श्रद्धालुओं ने जमकर दान दिया है, जिससे दान के पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए हैं। त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड के प्रमुख के. अनंत गोपाल ने बताया है कि नोट गिनने वाली मशीन से सिक्‍कों की गिनती संभव नहीं है। अय्यप्पा मंदिर को सिक्‍कों के रूप में भी करोड़ों रुपए का चढ़ावा आता है। 

बताया जा रहा है कि मं​दिर में चढ़ावे के रूप में आने वाले सिक्कों को एक बड़े स्टोर रूम में रखा गया है। ये सिक्कों के बड़े पहाड़ जैसे दिखाई दे रहे हैं। इसके साथ ही मंदिर को प्रसाद की बिक्री से भी काफी आमदनी होती है। उत्सव के वक़्त मंदिर से अरावना और अप्पम प्रसादम के तौर पर दिए जाते हैं। अप्पम की हुंडी 100 रुपए में मिलती है। मंदिर में पहुँचने वाले लाखों भक्त इस प्रसादम को खरीदते हैं, जिससे काफी पैसा एकत्रित होता है।

बता दें कि भगवान अय्यप्‍पा को चढ़ावा चढाने करने की अलग प्रथा है। यहाँ पैसे सीधे हुंडी या दानपात्र में नहीं डाले जाते। नोट और सिक्‍के को एक थैली में पान के पत्ते के साथ रखने के बाद थैली को कनिका के रूप में भेंट किया जाता है। बता दें कि, मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालु जो दान देते हैं, उसे कनिका कहा जाता है। यदि इस थैली को अधिक देर तक न खोला जाए, तो पान के पत्‍ते के गलने से नोट खराब भी हो सकते हैं।बता दें कि 2020 और 2021 में कोरोना काल के कारण मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए ​थे। कोरोना की बंदिशें हटने के बाद इस बार यहाँ बड़ी तादाद में भक्त पहुँचे हैं। यही वजह है कि इस बार तीन गुना चढ़ावा चढ़ा है।

'जिन्दा है आतंकी संगठन लिट्टे का सरगना प्रभाकरण..', पूर्व कांग्रेस नेता का सनसनीखेज दावा

अगर ॐ और अल्लाह एक तो हिन्दू 'काफिर' क्यों ? मौलाना मदनी के बयान पर राजू दास का पलटवार

45 गायों को गुड़ में जहर देकर मार डाला, कांग्रेस नेत्री के पति के पास था मृत गायों को उठाने का ठेका !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -